Move to Jagran APP

दिल्ली के अस्पताल में पहुंची कोरोना वैक्सीन तो स्वास्थ्यकर्मियों ने ताली बजाकर किया स्वागत

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा कि कोरोना टीका संभालने के लिए एयरपोर्ट पर विशेष व्यवस्था की गई है। दोनों कार्गो टर्मिनलों पर -20 डिग्री सेल्सियस से लेकर 25 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान को नियंत्रित किया जा सकता है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 10:08 AM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 10:08 AM (IST)
दिल्ली के अस्पताल में पहुंची कोरोना वैक्सीन तो स्वास्थ्यकर्मियों ने ताली बजाकर किया स्वागत
दोनों टर्मिनलों पर एक दिन में करीब 60 लाख टीके की डोज को संभाला जा सकता है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। देशव्यापी कोरोना टीका अभियान की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। इसके मद्देनजर कोरोना टीका कोविशील्ड की पहली खेप मंगलवार की सुबह दिल्ली पहुंच गई। पुणे से स्पाइस जेट की उड़ान से सुबह 10.15 बजे शिपमेंट को आइजीआइ एयरपोर्ट पर उतारा गया और कार्गो टर्मिनल पर तापमान नियंत्रित इकाइयों में संग्रहीत किया गया। बाद में उन्हें राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में बने राज्य स्तरीय कोल्ड स्टोरेज में पहुंचाया गया। यातायात पुलिस ने टीके को एयरपोर्ट से अस्पताल ले जाने के लिए ग्रीन कारिडोर बनाया था। टीकाकरण के मद्देनजर सरकार द्वारा राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में कोल्ड स्टोरेज की सुविधा स्थापित की गई है। जब वैक्सीन यहां पर पहुंची तो मौजूद स्वास्थ्यकर्मियों ने ताली बजाकर इसका स्वागत किया। बाद में राज्य स्तरीय कोल्ड स्टोरेज से टीके को दिल्ली के 600 से अधिक कोल्ड चेन प्वाइंट्स पर भेजा जाएगा। एयरपोर्ट अधिकारी ने बताया कि स्पाइस जेट की एसजी-8937 की उड़ान पुणे से सुबह करीब 8.05 बजे रवाना हुई ,जो 10.15 बजे आइजीआइ पर उतरी। टीके को 56 विशेष बक्से में लाया गया। बाद में 22 बक्से को भारी सुरक्षा के बीच विशेष कंटेनर से करीब 40 किलोमीटर दूर दिल्ली के राजीव गांधी सुपरस्पेशियलिटी ले जाया गया। वहीं, 34 डिब्बे को हरियाणा के करनाल भेजा गया।

loksabha election banner

जीपीएस से लैस था कंटेन

रराजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में टीका ले जाने वाला कंटेनर जीपीएस से लैस थे। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक कोरोना टीका को देश के विभिन्न स्थानों पर ले जाने के लिए मंगलवार को विशेष नौ उड़ानों का संचालन किया गया। पुणे से संचालित एयर इंडिया, स्पाइसजेट, गो एयर और इंडिगो की उड़ान से 56,50,000 डोज दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, गुवाहाटी, शिलांग, अहमदाबाद, हैदराबाद, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, पटना, बेंगलुरु, लखनऊ और चंडीगढ़ भेजी गई।

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा कि कोरोना टीका संभालने के लिए एयरपोर्ट पर विशेष व्यवस्था की गई है। दोनों कार्गो टर्मिनलों पर -20 डिग्री सेल्सियस से लेकर 25 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान को नियंत्रित किया जा सकता है। वहीं, कार्गो टर्मिनल पर इन टीकों के लिए आवश्यक तापमान में लाने ले जाने के लिए कूल चैंबर की भी व्यवस्था की गई। दोनों टर्मिनलों पर एक दिन में करीब 60 लाख टीके की डोज को संभाला जा सकता है। वहां टीके के निस्तारण के लिए ट्रांसशिपमेंट एक्सीलेंस सेंटर स्थापित किया गया है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.