Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccination: कोविशील्ड टीके के सभी डोज समाप्त, दक्षिण-पश्चिमी जिले में 18 पार वालों का टीकाकरण बंद

Coronavirus Vaccination बृहस्पतिवार को कोविशील्ड टीके की नई खेप स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध हो जाएगी पर ये कितने डोज होंगे और उनसे आगे कब तक टीकाकरण जारी रह पाएगा यह कहना फिलहाल मुश्किल बना हुआ है ।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 18 May 2021 05:37 PM (IST)Updated: Tue, 18 May 2021 05:37 PM (IST)
Coronavirus Vaccination: कोविशील्ड टीके के सभी डोज समाप्त, दक्षिण-पश्चिमी जिले में 18 पार वालों का टीकाकरण बंद
कोरोना का टीका देते हुए स्वास्थ्यकर्मी। फोटो- जागरण।

नई दिल्ली [मनीषा गर्ग]। कोवैक्सिन के बाद अब 18 पार वालों के टीका केंद्रों पर कोविशील्ड टीका भी समाप्त हो गया है। आलम यह है कि बुधवार को दक्षिण-पश्चिमी जिले में 18 से 44 वर्षीय लोगों का टीकाकरण नहीं होगा। हालांकि अधिकारियों ने आश्वस्त किया है कि बृहस्पतिवार को कोविशील्ड टीके की नई खेप स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध हो जाएगी, पर ये कितने डोज होंगे और उनसे आगे कब तक टीकाकरण जारी रह पाएगा यह कहना फिलहाल मुश्किल बना हुआ है।

loksabha election banner

ज्ञात हो तीन मई को सात केंद्रों व 35 साइटों से शुरू हुआ 18 पार वालों का टीकाकरण पिछले सप्ताह कोवैक्सिन खत्म होने के कारण 20 साइटों पर सिमट गया था। पर कोविशील्ड टीके की पर्याप्त उपलब्धता ने लोगों के मन में एक उम्मीद को जिंदा रखा था कि देर से सही लेकिन एक दिन उनका भी टीकाकरण होगा। अब जब कोविशील्ड टीका भी समाप्त हो गया है तो लोग निराशा से जूझ रहे हैं। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में हुई हानि के बाद तीसरी लहर दस्तक देने को है, ऐसे में टीके के पर्याप्त डोज के बगैर तीसरी लहर का लोग कैसे सामना कर पाएंगे यह एक बड़ा सवाल बना हुआ है?

मंगलवार को दक्षिण-पश्चिमी जिले में खेरा गांव स्थित राजकीय उच्चतर माध्यमिक बाल विद्यालय नंबर-1, कपासहेड़ा स्थित निगम प्राथमिक विद्यालय व मधु विहार स्थित निगम प्राथमिक प्रतिभा विद्यालय में ही 18 पार वालों का टीकाकरण किया गया। तीनों केंद्रों पर केवल एक-एक साइट चलाई गई और प्रत्येक साइट पर 150 लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित किया गया। प्रशासनिक अधिकारियाें ने बताया कि सोमवार को हुए टीकाकरण के बाद देर शाम स्वास्थ्य विभाग से जानकारी मिली कि मंगलवार को 18 पार वालों के लिए जारी प्रत्येक साइट पर टीकाकरण करने के लिए पर्याप्त डोज उपलब्ध नहीं है। काफी विचार-विमर्श और उपलब्ध डोज का आंकलन करने के बाद सभी साइटों को बंद कर केवल तीन साइटों पर टीकाकरण की तैयारी की गई है।

यहीं कारण था कि सोमवार रात तक भी इन तीनों साइटों का नाम कोविन एप पर नजर नहीं आ रहा था। उम्मीद जताई जा रही है कि देर रात लोगों ने अपना अप्वाइंटमेंट लेकर स्लाट बुक किया होगा। वहीं, अगर पश्चिमी जिले की बात करें तो यहां फिलहाल 13 साइटों पर 18 पार वालों का टीकाकरण जारी है। पर यहां भी पर्याप्त टीके उपलब्ध नहीं है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार को सभी डोज खत्म हो जाएंगे। टीके की पर्याप्त डोज नहीं होने के कारण न टीका केंद्रों की संख्या में कोई बढ़ोतरी हो रही है और न ही अधिक से अधिक लोग टीके का लाभ उठा पा रहे है।

जिले की नहीं है कोई सीमा

भले ही दक्षिण-पश्चिमी जिले में टीके के सभी डोज समाप्त हो चुके है, पर अभी भी विकल्प शेष है। असल में टीकाकरण करने के लिए लोग इतने उत्साहित है कि वे दिल्ली व दिल्ली के किसी भी कोने में जाने के लिए तैयार हैं। स्वास्थ्य विभाग की माने तो एनसीआर में टीकाकरण की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने के कारण एनसीआर के लोग दिल्ली में आकर टीकाकरण करवा रहे हैं। ऐसे में दक्षिण-पश्चिमी जिले के निवासी जिले की सीमा के बाहर भी अप्वाइंटमेंट की तलाश कर टीकाकरण करवा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.