नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू हो चुका है। इसके तहत 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोग या फिर ऐसे लोग जिनकी उम्र 45 वर्ष है और वे किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं उनको टीका लगाया जा रहा है। इस चरण के पहले दिन उम्मीद के मुताबिक पश्चिमी व दक्षिणी पश्चिमी जिले में टीकाकरण नहीं हो पाया, लेकिन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को पूरा भरोसा है कि आनेवाले दिनों में इनकी संख्या बढ़ेगी और लोग टीकाकरण के लिए आगे आएंगे।

पश्चिमी जिला की बात करें तो 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के गंभीर बीमारी से पीड़ित 78 लोगों को टीका लगाया गया। रविवार को जिले के अतिरिक्त उपायुक्त धर्मेंद्र कुमार ने टीकाकरण को लेकर बुजुर्गों को आनलाइन माध्यम से जागरूक किया था और इसका असर भी सोमवार को देखने को मिला। जिले के 938 बुजुर्ग टीकाकरण के लिए आगे आए। इसके अलावा 534 स्वास्थ्यकर्मी व 534 अग्रिम पंक्ति के कर्मचारी टीकाकरण के लिए आगे आए। कुल 2084 लोगों का टीकाकरण किया गया।

वहीं दक्षिणी पश्चिमी जिले में कुल 1267 लोगों का टीकाकरण किया गया। इसमें 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के गंभीर बीमारी से पीड़ित 40 लोग टीकाकरण के लिए आगे आए। वहीं, पश्चिमी जिला के मुकाबले दक्षिणी पश्चिमी जिले में 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोग काफी कम टीकाकरण के लिए आगे आए। सोमवार को सिर्फ 411 बुजुर्गों ने टीका लगवाया। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि उम्मीद से कम टीकाकरण रहा। लोगों को जागरूक किया जा रहा है। आशा वर्कर अनियोजित कालोनियों में जाकर लोगों को जागरूक कर रहीं हैं।

सीडीएमओ डा. अंजना कौशल ने बताया कि पहले दिन टीकाकरण कम रहा और सुबह के समय कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन में लोगों को थोड़ी परेशानी हुई पर बाद में स्थिति सामान्य हो गई। सुबह के मुकाबले दोपहर तीन बजे के बाद टीकाकरण के लिए आनेवाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी हुई। इस दौरान कई लोगों ने आनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया था, जिससे परेशानी हुई।

उपायुक्त नेहा बंसल ने कहा कि पहला दिन सामान्य रहा। कहीं कोई परेशानी दर्ज नहीं की गई। हालांकि टीकाकरण उम्मीद से कम रहा। आशा है कि आनेवाले दिनों में इसमें बढ़ोतरी होगी। अभी भी लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं, प्रशासन लोगों के सवालों का जवाब देकर उन्हें जागरूक कर रहा है।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021