Move to Jagran APP

कोरोना की तीसरी लहर से बचाने के लिए सीएम केजरीवाल ने शुरू की तैयारी, दिल्ली में कुछ ऐसे हो रहा इंतजाम

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली को 2 करोड़ 60 लाख वैक्सीन अभी और चाहिए। अगले तीन महीने के लिए लगभग 80 से 85 लाख वैक्सीन प्रतिमाह चाहिए। अगर वैक्सीन उपलब्ध करा दी जाए तो दिल्ली के हर व्यक्ति को तीन महीने के अंदर वैक्सीन करवाया जा सकता है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 08 May 2021 08:25 PM (IST)Updated: Sun, 09 May 2021 05:45 AM (IST)
कोरोना की तीसरी लहर से बचाने के लिए सीएम केजरीवाल ने शुरू की तैयारी, दिल्ली में कुछ ऐसे हो रहा इंतजाम
दिल्ली में लगभग 250 से 300 स्कूलों के अंदर वैक्सीनेशन की व्यवस्था कर देंगे।

नई दिल्ली,आनलाइन डेस्क। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने तीन महीने में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों का वैक्सीनेशन करने के लिए अपनी तैयारियां तेज कर दी है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम 18 से 45 साल के उम्र वालों के लिए वैक्सीनेशन सेंटर 100 से बढ़ाकर 250-300 करने जा रहे हैं। अगर हमें 80 से 85 लाख वैक्सीन प्रतिमाह मिल जाए तो, हम तीन महीने में सभी को वैक्सीन लगा सकते हैं। हमारे पास वैक्सीन की बहुत कमी है। अभी तक हमें करीब 40 लाख वैक्सीन मिली है। दिल्ली की दो करोड़ आबादी में से 18 साल से ज्यादा उम्र के करीब 1.5 करोड़ लोग हैं और उनके वैक्सीनेशन के लिए अभी 2.60 करोड़ वैक्सीन की जरूरत है। सीएम ने कहा कि फरीदाबाद, सोनीपत, गुडगांव, गाजियाबाद और नोएडा से भी लोग आकर दिल्ली में वैक्सीन लगवा रहे हैं और उन्हें यहां की व्यवस्था पसंद आ रही है। वैक्सीन ही एक सुरक्षा चक्र है, जो हमें तीसरी लहर से बचा सकता है। मेरा निवेदन है कि जिस तरह केंद्र सरकार अभी तक मदद करती आई है, उसी तरह दिल्ली को उचित मात्रा में वैक्सीन भी उपलब्ध कराए।

loksabha election banner

स्कूलों में वैक्सीनेशन के लिए की गई व्यवस्था से लोग बहुत खुश

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज दिल्ली में चल रहे कोरोना वैक्सीनेशन अभियान को लेकर महत्वपूर्ण प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान खूब जोर-शोर से चल रहा है। पिछले कुछ दिनों में जब से 45 साल से कम उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ है, तब से टीकाकरण को लेकर खासकर हमारे युवाओं में जबरदस्त उत्साह है। दिल्ली के स्कूलों में यह टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है। मैं खुद कई जगहों पर दौरा कर देख कर आया हूं कि टीकाकरण के लिए खूब युवा आ रहे हैं और टीका लगवा रहे हैं। वैक्सीनेशन सेंटर पर सरकार ने जो व्यवस्था की है, उसको लेकर भी लोग बहुत खुश हैं। अभी हम लोगों ने लगभग 100 स्कूलों के अंदर वैक्सीनेशन की व्यवस्था की है और अब इसको हम बढ़ाकर 3 गुना करने जा रहे हैं। आने वाले समय के अंदर दिल्ली में लगभग 250 से 300 स्कूलों के अंदर वैक्सीनेशन की व्यवस्था कर देंगे।

फरीदाबाद, सोनीपत, गुरुग्राम, गाजियाबाद और नोएडा से भी आ रहे लोग

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज दिल्ली के अंदर मोटे तौर पर एक लाख वैक्सीन प्रतिदिन लगाई जा रही है। 50 हजार वैक्सीन 45 साल से कम उम्र के लोगों को लगाई जा रही है और लगभग 50 हजार वैक्सीन 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लगाई जा रही है। इस तरह मोटे तौर पर दिल्ली में एक लाख इंजेक्शन प्रतिदिन लग रहे हैं। सीएम ने कहा कि बहुत सारे लोग दिल्ली के बाहर से आकर वैक्सीन लगवा रहे हैं। इसमें फरीदाबाद, सोनीपत, गुरुग्राम, गाजियाबाद और नोएडा समेत आसपास के इलाकों पर से लोग आकर वैक्सीन लगवा रहे हैं और उन्हें भी दिल्ली के अंदर व्यवस्था बहुत पसंद आ रही है।

पर्याप्त मात्रा वैक्सीन मिल जाए, तो हम तीन महीने में सभी को वैक्सीन लगा सकते हैं

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे सामने आज सबसे बड़ी अड़चन यह आ रही है कि दिल्ली में वैक्सीन की बहुत कमी है। अगर हमें वैक्सीन की डोज पर्याप्त मात्रा मिल जाए, तो जैसे मैंने बार-बार कहा है कि हम तीन महीने के अंदर पूरी दिल्ली को वैक्सीनेशन करना चाहते हैं। दिल्ली के लोग भी चाहते हैं और दिल्ली सरकार भी यही चाहती है। अगर हमें पूरी मात्रा में वैक्सीन मिल जाए, तो हम तीन महीने में सभी को वैक्सीन लगा सकते हैं। तीन महीने में सभी को वैक्सीनेशन पूरा करने के लिए हमें कितनी वैक्सीन चाहिए? सीएम ने कहा कि मोटे तौर पर दिल्ली की जनसंख्या करीब दो करोड़ है। बहुत ही मोटे-मोटे तौर पर एक करोड़ लोग 18 से 45 साल के बीच के उम्र के हैं। 50 लाख लोग 18 साल से कम उम्र के हैं, जबकि 50 लाख लोग 45 साल से ज्यादा उम्र के हैं। इस तरह, 18 साल से ज्यादा उम्र वाले लोग करीब डेढ़ करोड़ हो गए। 50 लाख लोग 18 साल से कम उम्र के हैं और बाकी डेढ़ करोड़ लोग 18 साल से ऊपर के हैं। इन 1.5 करोड़ लोगों को दो डोज वैक्सीन लगानी है, तो हमें तीन करोड़ वैक्सीन चाहिए। तीन करोड़ में से अभी तक दिल्ली सरकार को कुल मिलाकर 40 लाख के करीब वैक्सीन मिली है।

दिल्ली के पास 5 से 6 दिन की वैक्सीन बची

केजरीवाल ने कहा कि हमें खास तौर से बच्चों की बड़ी चिंता है। अभी 18 साल से कम उम्र के बच्चों व युवाओं को यह वैक्सीन नहीं लग सकती है। मेरा सभी विशेषज्ञों और केंद्र सरकार से अपील है कि उनके लिए भी जल्द से जल्द कोई वैक्सीन का इंतजाम किया जाए, ताकि उनको भी वैक्सीन दी जा सके, उनको भी वैक्सीन लगाई जा सके। आज की तारीख में हमारे पास 5 से 6 दिन की वैक्सीन दिल्ली में बची है, जो कि हम पूरी तेजी से लगा रहे हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि जल्द से जल्द उचित मात्रा में दिल्ली के लोगों के लिए वैक्सीन मुहैया कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.