नई दिल्ली [राकेश कुमार सिंह]। Coronavirus: कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते प्रभाव और खतरे को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस ने भी पूरी तरह कमर कस ली है। देश की राजधानी में लॉक डाउन और धारा-144 का अनुपालन कराने की कड़ी में दिल्ली पुलिस ने शाहीन बाग समेत दिल्ली के 7 स्थानों से NRC-CAA के विरोध में चल रहे प्रदर्शन को खत्म करवाया है। यह कार्रवाई मंगलवार सुबह 7 बजे से 8 बजे के बीच की गई। इन सातों स्थानों पर पिछले 100 दिनों से धरना प्रदर्शन चल रहा था।

इन स्थानों को कराया गया खाली

  1. मालवीय नगर
  2. हौज़ रानी
  3. जामिया मिल्लिया इस्लामिया
  4. तुर्कमान गेट
  5. जाफराबाद
  6. शाहीन बाग
  7. निजामुद्दीन

जागरण संवाददाता के मुताबिक, दक्षिणी दिल्ली के शाहीन बाग में 15 दिसंबर से नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर के विरोध में चल रहे प्रदर्शन को मंगलवार सुबह सुरक्षा बलों ने हटा दिया। इस दौरान पुलिस ने वहां लगे टेंट को भी लेकर हटा दिया गया। फिलहाल शाहीन बाग इलाके में भारी पुलिस बल तैनात कर दी गई है। 

वहीं, हौजरानी इलाके में पुलिस ने शांतिपूर्वक प्रदर्शनकारियों को हटाया, यहां पर न तो किसी को हिरासत में लिया गया और न ही कोई गिरफ्तार ही हुआ है। 

पुलिस सूत्रों के मुताबिक दिल्ली में अब कहीं भी प्रदर्शन या धरना नहीं चल रहा है। अगर ऐसा होता हुआ पाया गया तो सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इन सात इलाकों में चल रहे प्रदर्शन के चलते लोगों को आवाजाही में खासी दिक्कत आ रही थी। अकेले शाहीन बाग में चल रहे प्रदर्शन के कारण रोजाना लाखों लोगों को दिक्कत आ रही थी। यहां तक कि लोगों की दुकानें  आदि नहीं खुलने से करोड़ों रुपये का रोजगार तक ठप हो चुका है।

गौरतलब है कि एनआरसी-CAA के विरोध-समर्थन को विवाद बढ़ने के बाद उत्तर पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में 24-25 फरवरी को हिंसा भी हुई, जिसमें 53 लोगों की जान तक जा चुकी है।

 

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस