नई दिल्ली, एएनआइ। Coronavirus : आगामी 14 अप्रैल तक लगातार लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में लोगों की जरूरत के मद्देनजर उपराज्यपाल अनिल बैजल (Lt Governor Anil Baijal) ने बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत दिल्ली में जरूरत का सामान उपलब्ध करवाले वाली दुकानें आदेश जारी होने के बाद 24 घंटे खुली रहेंगी।

भीड़ से मिलेगी राहत

एलजी अनिल बैजल के मुताबिक, ग्रोसरी के साथ अन्य जरूरी सामान उपलब्ध कराने वाली दुकानें और स्टोर्स 24 घंटे सेवाएं दे सकेंगे। इसका सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि इससे लोगों की भीड़ नहीं जुटेगी और कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका जा सकेगा।

एलजी अनिल बैजल ने यह भी कहा कि दिल्ली की जनता सरकार के साथ सहयोग कर रही है और लाॅक डाउन का पूरी तरह से पालन कर रही है। कुछ समस्याएं हमारे सामने आई हैं, उनका हल भी निकाला जा रहा है। लोगों को आवश्यक सेवाएं शीघ्र मिल सके, इसके लिए सरकार ने ऑनलाइन सेवाएं उपलब्ध कराने वाले लोगों को अनुमति दी है। पुलिस को भी सहयोग करने की हिदायत दे दी गई है। पुलिस ने भी अपना आदेश जारी कर दिया है। ई-काॅमर्स कंपनियों से एक तबके को आवश्यक वस्तुएं की मिल जाएंगी। आवश्यक वस्तुएं जमीनी स्तर पर लोगों तक पहुंच रही है या नहीं, इसके लिए सरकार ने सभी डीएम, डीसीपी, एसडीएम और एससीपी को वीडियो कांफ्रेंसिंग कर साफ-साफ कहा गया है कि यह सुनिश्चित करना उनकी ड्यूटी है कि दुकानें खुली रहें और वह दुकानें आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई कर रही हों। एलजी ने कहा कि फैसला लिया गया है कि दिन में अधिक भीड़ न हो, इसके लिए हम 24 घंटे आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को खोलने की अनुमति दे रहे हैं। जो लोग 24 घंटे दुकानें खोलना चाहते हैं, वह खोल सकते हैं। यह सभी के लिए आवश्यक नहीं है। लेकिन जो लोग खोलना चाहते हैं, वो खोल सकते हैं।

दुकानों को खुलवाने का जिम्मा पुलिस व जिला प्रशासन पर

वहीं, दिल्ली के सभी जिलाधिकारी के साथ दिल्ली पुलिस के DCP को भी कहा गया है कि हर SDM और ACP की जिम्मेदारी होगी कि सब्जी के साथ-साथ किराना, राशन व दवाई की दुकानें खोलें और उसमें सामान हो, ताकि जरूरतमंद लोगों को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो।

केजरीवाल की अपील, जरूरी सामान की आपूर्ति करने वालों को न रोके पुलिस

इसी के साथ दिल्ली सरकार की ओर से पुलिसकर्मियों से भी निवेदन किया गया है कि अगर सड़क के ऊपर वह देखे हैं कि कोई दूध वाला दूध लेकर जा रहा है या कोई सब्जी वाला सब्जी लेकर जा रहा है या कोई मूलभूत जरूरत का सामान ले जा रहा है और उसके पास पास नहीं है तो उसको इजाजत दी जाए। 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के आदेश पर मंगलवार रात 12 बजे से राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में लॉकडाउन है। इस दौरान लोगों से कहा गया है  कि वे बेहद जरूरी होने पर ही घरों से निकलें, क्यों कि इससे कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी। 

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस