Move to Jagran APP

डिजिटल पीसी में बोले अरविंद केजरीवाल- दिल्ली में मामले बढ़े हैं, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं

Delhi Coronavirus News Update कोरोना के नए मामलों का आंकड़ा एक बार फिर तीन हजार के करीब पहुंच गया है। शुक्रवार को 2914 नए मामले मिले हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 05 Sep 2020 12:10 PM (IST)Updated: Sat, 05 Sep 2020 02:29 PM (IST)
डिजिटल पीसी में बोले अरविंद केजरीवाल- दिल्ली में मामले बढ़े हैं, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं
डिजिटल पीसी में बोले अरविंद केजरीवाल- दिल्ली में मामले बढ़े हैं, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। Delhi Coronavirus News Update : दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शनिवार को मीडिया के सामने आए। डिजिटल पत्रकार वार्ता के दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में मामले बढ़े हैं, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने की एक बड़ी वजह टेस्टिंग में इजाफा है। पहले रोजाना 20 हजार के करीब टेस्ट होते थे, जो अब 40 हजार के आसपास हो गए हैं।

loksabha election banner

इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने यह भी कहा कि पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं यह चिंता का विषय नहीं है। आखिर आप सोच रहे होंगे कि दिल्ली में नंबर क्यों बढ़ रहे हैं तो इसका जवाब है कि हमने टेस्टिंग बढ़ा दी है। हमने 20 हजार से 40 हजार टेस्टिंग कर दी है। हमें आंकड़ों की नहीं, बल्कि दिल्ली के लोगों की सेहत की चिंता है। हमें घबराने की जरूरत नहीं है। हमें चिंता तब होगी जब मौत अधिक होने लगी है। दिल्ली में मौत को कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं। मौत को कम किया है। आज केस अधिक हैं, मगर मौत कम हो रही है। दिल्ली में बेड की कमी नहीं है। बहुत बेड खाली हैं। दिल्ली के मरीज 3300 ही हैं, जबकि दिल्ली में 1700 के करीब मरीज दूसरे राज्यों के हैं।

अन्य राज्यों के मरीजों को लेकर केजरीवाल ने कहा कि हम दिल्ली के लोगों को पूरे देश के लोगों की सेवा करने का मौका मिल रहा है। बेड की चिंता ना करें और अगर किसी तरह की कोई कमी हुई थी तो भी हम बेड की संख्या बढ़ाने के लिए अगले 2 से 3 दिन में मीटिंग करेंगे।

कोरोना से बचाव पर उन्होंने कहा कि दिल्ली में कुछ लोग लापरवाह होते जा रहे हैं। मास्क नहीं पहन रहे, शारीरिक दूरी का पालन नहीं कर रहे। लोगों से अपील की है कि मास्क जरूर पहनें और शारीरिक दूरी का पालन करें। कुछ लोग टेस्टिंग भी नहीं करवा रहे हैं। जो आदमी टेस्टिंग नहीं करवा रहा वह अपनी जिंदगी भी खतरे में डाल रहा है और दूसरे लोगों को भी संक्रमित करेगा। पूरी दिल्ली में टेस्टिंग की खूब बढ़िया व्यवस्था कर रखी है तो आप टेस्टिंग क्यों नहीं करवा रहे हैं? आप टेस्टिंग करवाइए सारी टेस्टिंग फ्री है। हम टेस्टिंग के लिए जगह-जगह कैंप लगा रहे हैं। बाजारों, मोहल्ला क्लीनिक और साप्ताहिक बाजारों में कैंप लगा रहे हैं। आप वहां जाइए और अपना टेस्ट करवाइए। हमारा पूरा जोर टेस्टिंग पर है। अगर संभव हो सके तो मैं दिल्ली के एक एक आदमी का कोरोना टेस्ट करा दूं।

गौरतलब है कि कोरोना के नए मामलों का आंकड़ा एक बार फिर तीन हजार के करीब पहुंच गया है। शुक्रवार को 2914 नए मामले मिले हैं। यह आंकड़ा 69 दिन में सर्वाधिक है। इससे पहले 27 जून को 2948 मामले आए थे। हालांकि, जांच भी दोगुना के करीब पहुंच गई हैं। पिछले 24 घंटे में 36,219 सैंपल की जांच हुई। वहीं सक्रिय मरीजों की संख्या 18,842 पहुंच गई है और मरीजों के ठीक होने की दर 90.15 फीसद से घटकर 87.39 फीसद हो गई है। राहत की बात यह है कि संक्रमण दर में थोड़ी कमी आई है। 24 घंटे में 1751 मरीज ठीक हुए हैं और 13 मरीजों की मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में अब तक एक लाख 85 हजार 220 मामले आ चुके हैं। इसमें से एक लाख 61 हजार 865 मरीज ठीक हो चुके हैं। मृतकों की संख्या 4513 पहुंच गई है। एक माह बढ़े 90.38 फीसद सक्रिय मरीज दिल्ली में एक माह में सक्रिय मरीज 90.38 फीसद बढ़ गए हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.