Move to Jagran APP

Coronavirus News Update: दिल्ली में इन 3 कारणों से बढ़ रहे हैं कोरोना वायरस के मामले

Coronavirus News Update अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हर हाल में संक्रमण रोकें अधिक से अधिक जांच करें। अस्पतालों में कोरोना से किसी की मौत नहीं होनी चाहिए।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 11:14 AM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 11:14 AM (IST)
Coronavirus News Update: दिल्ली में इन 3 कारणों से बढ़ रहे हैं कोरोना वायरस के मामले
Coronavirus News Update: दिल्ली में इन 3 कारणों से बढ़ रहे हैं कोरोना वायरस के मामले

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। Coronavirus News Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है। इस बाबत बुलाई गई बैठक में इसकी कई वजहें सामने आई हैं। बैठक में निष्कर्ष निकला कि कोरोना के मामले मुख्यत: तीन कारणों से बढ़ रहे हैं। पहला कोरोना जांच दोगुने हुए हैं। दूसरा जो लोग लॉकडाउन में अपने प्रदेश चले गए थे, अब वह रोजी-रोटी की तलाश में दिल्ली आ रहे हैं और तीसरा कुछ लोगों द्वारा जांच कराने में लापरवाही की जा रही है। उन्होंने कहा कि केस थोड़े बढ़ रहे हैं, लेकिन किसी की मौत नहीं होनी चाहिए। उन्होंने खूब जांच करने, अस्पतालों को हर तरह की मदद करने व अस्पतालों में बेड की कमी न होने देने के निर्देश दिए। बता दें कि कोरोना के फिर से बढ़ रहे मरीजों के मामले को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक बुलाई थी। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, मुख्य सचिव व सभी सरकारी अस्पतालों के चिकित्सा अधीक्षकों और लैब संचालकों ने भाग लिया। बैठक में अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हर हाल में संक्रमण रोकें, अधिक से अधिक जांच करें। अस्पतालों में कोरोना से किसी की मौत नहीं होनी चाहिए। उन्होने सभी चिकित्सा अधीक्षकों से कहा कि अस्पतालों को कोई दिक्कत हो रही है, तो सीधे मुझसे बात करें, उन्हें हर प्रकार की मदद दी जाएगी।

loksabha election banner

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सभी को साथ लेकर फिर से कोरोना को हराया जाए। उन्होंने कहा कि दो करोड़ लोगों के साथ की वजह से ही कोरोना की लड़ाई में दिल्ली मॉडल स्थापित हुआ है। इसे बरकरार रखना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा मकसद है कि अधिक से अधिक जांच कर संक्रमित लोगों का इलाज किया जाए और कोरोना संदिग्ध की तत्काल जांच कराई जाए। साथ ही लोगों से भी अपील की जाए कि वे जांच कराने में लापरवाही न बरतें। उन्होंने कहा कि अब 20 हजार की जगह प्रतिदिन 40 हजार जांच हो रहे हैं। अब जांच कराने के लिए डॉक्टर की पर्ची की जरूरत नहीं है। ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करने की जरूरत है, ताकि वे जांच कराने के लिए आगे आएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार ज्यादा से ज्यादा जांच के लिए सभी कदम उठा रही है। सरकार का मकसद मौत दर को शून्य करना है। हालांकि इस मामले में स्थिति काबू में है। उन्होंने अस्पतालों के एमएस (चिकित्सा अधीक्षक) से कहा कि किसी भी जरूरत पर वे सीधे मुझसे बात करें। सरकार से जो भी मदद की जरूरत हो, वो ले सकते हैं। सरकार अस्पतालों की हर संभव मदद करेगी। अरविंद केजरीवाल ने अधिकारियों को कोविड-19 संक्रमण को रोकने के लिए जारी गाइडलाइंस का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए। मार्केट, और सार्वजनिक स्थलों पर शारीरिक दूरी का कड़ाई से पालन कराया जाए। साथ ही बिना मास्क पहने लोगों पर भी सख्ती की जाए।

उन्होंने अस्पतालों के एमएस को निर्देशित किया कि कोविड-19 मरीजों को अस्पताल पहुंचाने में एंबुलेंस की कमी आड़े नहीं आनी चाहिए। एंबुलेंस के किसी कॉल को मिस न किया जाए। दिल्ली सरकार के कोरोना एप पर अस्पतालों में उपलब्ध कोविड बेड, वेंटिलेटर, इमरजेंसी और ऑक्सीजन बेड की जानकारी हमेशा अपडेट किया जाए, ताकि मरीज अपने मन चाहे अस्पताल में भर्ती होकर इलाज करा सकें। सीएम ने लैब संचालकों को निर्देश दिया कि जांच में किसी को दिक्कत न हो।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.