Move to Jagran APP

Coronavirus Booster Doze: डॉक्टरों ने बताया दिल्ली में किस वजह से बढ़ रही कोरोना मरीजों की संख्या

Coronavirus Booster Doze दिल्ली में अभी तक महज 18.20 प्रतिशत लोगों ने ली है सतर्कता डोज सफदरजंग अस्पताल के प्रिवेंटिव कम्युनिटी मेडिसिन के विशेषज्ञ डा. जुगल किशोर ने कहा कि टीका कोरोना के संक्रमण से बचाव नहीं करता है लेकिन गंभीर बीमारी से बचाव में बेहद असरदार है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Fri, 12 Aug 2022 02:47 PM (IST)Updated: Fri, 12 Aug 2022 02:47 PM (IST)
Coronavirus Booster Doze: डॉक्टरों ने बताया दिल्ली में किस वजह से बढ़ रही कोरोना मरीजों की संख्या
Coronavirus Booster Doze: कोरोना की गंभीर बीमारी से बचाव में है बेहद असरदार

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Coronavirus Booster Doze: कोरोना के मामले बढ़ने के साथ ही मृतकों की संख्या भी बढ़ रही है। इस माह 10 दिनों में 40 मरीजों की मौत हो चुकी है। इनमें से 21 मरीजों की मौत सोमवार से लेकर बुधवार के बीच तीन दिनों में हुई है। फिर भी कोरोना के टीके की सतर्कता डोज लेने के लिए ज्यादा लोग केंद्रों पर नहीं पहुंच रहे हैं।

loksabha election banner

स्थिति यह है कि जिन लोगों को टीके की दोनों डोज लिए हुए छह माह पूरे हो चुके हैं, उनमें से अब तक महज 18.20 प्रतिशत लोगों ने ही सतर्कता डोज ली है। डाक्टर कहते हैं कि कोरोना की गंभीर बीमारी से बचाव के लिए सतर्कता डोज बढ़ाने की दरकार है। सफदरजंग अस्पताल के प्रिवेंटिव कम्युनिटी मेडिसिन के विशेषज्ञ डा. जुगल किशोर ने कहा कि टीका कोरोना के संक्रमण से बचाव नहीं करता है, लेकिन गंभीर बीमारी से बचाव में बेहद असरदार है।

इसलिए सतर्कता डोज लेने से गंभीर बीमारी से बचाव हो सकेगा। लोकनायक अस्पताल के निदेशक डा. सुरेश कुमार ने कहा कि टीका लेने के छह माह बाद इम्युनिटी कम हो जाती है। इसलिए दोनों डोज टीका लेने के छह माह बाद सतर्कता डोज लेना जरूरी है।स्वास्थ्य विभाग का परिवार कल्याण निदेशालय भी अभियान चला रहा है।

पिछले माह हर घर दस्तक अभियान चलाया गया। विभिन्न मेट्रो स्टेशनों, कालोनियों और बाजारों में कैंप लगाकर सतर्कता डोज दी जा रही है। जिला प्रशासन और टीकाकरण केंद्रों से फोन करके कर्मचारी सतर्कता डोज लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। फिर भी ज्यादा लोग सतर्कता डोज नहीं ले रहे हैं। स्थिति यह है कि बुधवार को 12,064 लोगों ने सतर्कता डोज ली।

10 अगस्त तक टीकाकरण के आंकड़े

कुल डोज - 3,60,19,282

पहली डोज- 1,82,07,981

दूसरी डोज- 1,54,71,755

सतर्कता डोज- 23,39,546

सतर्कता डोज लेने के योग्य हो चुके लोग- 1,28,52,030

सतर्कता डोज बाकी- 1,05,12,484


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.