Move to Jagran APP

Covid-19: दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 571 नए मरीज, 18 की मौत; टेंशन में सरकार

राजधानी में एक दिन में अब तक के सबसे ज्यादा कोरोना के मरीज पॉजिटिव आए हैं। गुरुवार को 571 नए मामलों की पुष्टि हुई है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 03:33 PM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 03:33 PM (IST)
Covid-19: दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 571 नए मरीज, 18 की मौत; टेंशन में सरकार
Covid-19: दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 571 नए मरीज, 18 की मौत; टेंशन में सरकार

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। देश की राजधानी दिल्ली में दिनो-दिन बढ़ते कोरोना के मामलों ने सरकार को सकते में डाल दिया है। दिल्ली सरकार की तरफ से जारी किए गए आंकड़े के अनुसार राजधानी में एक दिन में अब तक के सबसे ज्यादा कोरोना के मरीज पॉजिटिव आए हैं। गुरुवार को 571 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 11659 मरीज हो चुके हैं। वहीं मरने वालों की संख्या 176 से बढ़कर 194 हो गई है। इस तरह पिछले 24 घंटे में 18 मरीज की मौत हो गई।

loksabha election banner

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी आंकड़े के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 375 लोग इलाज के बाद डिस्चार्ज हुए हैं। अब तक 5567 मरीज कोरोना से ठीक होकर अपने घरों को लौट चुके हैं। 

डेढ़ लाख से ज्यादा हो चुके टेस्ट

राजधानी में अब तक एक लाख 50 हजार 282 टेस्ट हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक, जिला स्वास्थ्य अधिकारियों और कोविड अस्पतालों के चिकित्सा निदेशकों के साथ बुधवार को बैठक की और ताजा हालात की समीक्षा की। इसके बाद कई आदेश जारी किए हैं। इनमें आल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद, सरिता विहार को अतिरिक्त कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। इसके अलावा सभी अस्पतालों व स्वास्थ्य केंद्रों को कोरोना से होने वाली हर मौत की सूचना आवश्यक रूप से देने के आदेश हैं।

रोहिणी जेल के सहायक अधीक्षक पॉजिटिव

कुछ दिन पहले 15 कैदियों के संक्रमित होने के बाद अब रोहिणी जेल के सहायक अधीक्षक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। रिपोर्ट आने के बाद उन्होंने खुद को होम क्वारंटाइन कर लिया है। तिहाड़ जेल के एडिशनल आइजी राजकुमार ने बताया कि कुछ दिनों से सहायक अधीक्षक बीमार चल रहे थे। लिहाजा, कोरोना जांच के लिए वह अस्पताल गए और मंगलवार को उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। उन्होंने बताया कि सहायक अधीक्षक अपने परिवार के साथ तिहाड़ के रेजिडेंस ब्लॉक में रहते हैं। परिवार को उनसे अलग कर दिया गया है। साथ ही उनके संपर्क में आए अन्य जेल स्टाफ को भी क्वारंटाइन के लिए बोल दिया गया है।

दो रैन बसेरों में अब तक सात कोरोना पॉजिटिव

राजधानी में संक्रमण का वायरस अब रैन बसेरों में मौजूद लोगों को भी अपनी चपेट में लेने लगा है। दो रैन बसेरों में अब तक सात मामले सामने आ चुके हैं। इससे दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड के अफसर चिंतित हैं। एम्स अस्पताल के पास चल रहे रैन बसेरे में कोरोना संक्रमण के दो मामले मिले हैं। ये दोनों किडनी के मरीज हैं। इसके बाद रैन बसेरे में रह रहे 95 लोगों का सैंपल लिया गया है। इससे पहले इसी माह झंडेवालान स्थित रैन बसेरा नंबर-14 और 15 में संक्रमण के पांच मामले मिले थे। डूसिब ने एहतियातन सभी रैन बसेरों के संचालकों को सतर्क कर दिया है। रैन बसेरों में रह रहे करीब 6 हजार लोगों की स्क्रीनिंग के आदेश दे दिए गए हैं।

संक्रमित हुआ स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय का कर्मी

एक दिन पहले जहां खाद्य मंत्रलय के एक अधिकारी में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी, वहीं बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रलय का एक कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। सूत्रों के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रलय के अंतर्गत आने वाले स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय के चिकित्सा शिक्षा प्रभाग में कार्यरत डाटा एंट्री ऑपरेटर ने मंगलवार को कोरोना संक्रमण की जांच के लिए अपना नमूना दिया था। इसके बाद उसने दफ्तर में काम किया। बुधवार को भी वह दफ्तर आया। इस बीच आरएमएल अस्पताल में उसके नमूने की जांच हुई, जिसमें वह संक्रमित पाया गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.