नई दिल्ली, एजेंसी।  Coronavirus: राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में इजाफे के बीच स्वास्थ्य कर्मी भी इसकी चपेट में आते जा रहे हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, अकेले दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institute of Medical Sciences)  ही में अब तक 195 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इनमें 50 स्वास्थ्य कर्मचारी जिनमें एमबीबीएस छात्र भी शामिल हैं। इसके अलावा, पिछले 2 दिन के दौरान ही 3 रेजिडेंट डॉक्टर, 8 नर्स और 5 मेस कर्मचारी भी कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं।

वहीं, कोरोना पॉजिटिव पाए जाने वालों में प्रयोगशाला कर्मचारी, तकनीशियन, स्वच्छता कर्मचारी और सुरक्षा गार्ड भी शामिल हैं। अब इनके संपर्क में आए लोगों की तलाश की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक, बृहस्पतिवार सुबह तक 28 स्वास्थ्य कर्मियों के नमूने कोरोना पॉजिटिव पाए गए, जबकि बुधवार सुबह तक लगभग 23 संक्रमित पाए गए थे।

यहां पर बता दें कि एम्स से जुड़े 195 स्वास्थ्यकर्मी 1 फरवरी से लेकर कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 2 फैक्लटी, 5 रेजिडेंट डॉक्टर, 21 नर्सिंग स्टाफ, 8 तकनीशियन, 32 सफाई कर्मचारी और 68 सुरक्षा कर्मी शामिल हैं। 

चिंता की बात यह है कि संक्रमण अब कैंसर सेंटर में पहुंच गया है। दोनों डॉक्टर वहीं तैनात हैं। इनके अलावा कैंसर सेंटर में ही दो नर्स और एक सुरक्षा गार्ड भी पीडि़त पाए गए हैं। इस तरह से एम्स में अब तक करीब दो सौ स्वास्थ्यकर्मी और उनके परिवार के सदस्य संक्रमित हो चुके हैं। इस महामारी से संस्थान के दो स्वास्थ्यकर्मियों की मौत भी हो चुकी है।

जानकारी के मुताबिक, कैंसर सेंटर में संक्रमित पाए गए दोनों डॉक्टर सर्जिकल आनकोलॉजी और एनस्थीसिया विभाग से हैं। दोनों सीनियर रेजीडेंट हैं। इस सेंटर में कैंसर के मरीजों का इलाज चल रहा है। गंभीर बीमारी से पहले से जूझ रहे इन मरीजों के लिए कोरोना का संक्रमण काफी खतरनाक साबित हो सकता है। अस्पताल के सूत्रों का कहना है कि कैंसर सेंटर काफी छोटी जगह में बना हुआ है। इस वजह से संक्रमण फैलने की आशंका हो गई है। कैंसर विभाग के अलावा एम्स के अन्य ब्लॉक के 19 स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित हुए हैं। पिछले दो दिनों में यहां संक्रमण का आकड़ा 50 से ऊपर पहुंच गया है।

 

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस