नई दिल्‍ली, जागरण संवाददाता। दिल्‍ली में कोरोना के नए केस आने आने के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं। अमूमन एक दिन में एक हजार मामले आ रहे थे वहीं रविवार को सारे रिकॉर्ड टूट गए। रविवार की शाम को आई सरकार की जानकारी के अनुसार दिल्‍ली में 1295 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ दिल्‍ली में कुल मरीजों का आंकड़ा 20 हजार के करीब पहुंचने के करीब है। 19844 मरीज अब तक कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 13 मौत भी पिछले 24 घंटे में हुई है। इसी के साथ कुल मौत का आंकड़ा 473 पहुंच गया है।

वहीं इससे पहले शनिवार को राजधानी में लगातार तीसरे दिन कोरोना के मामले एक हजार से अधिक आए। इस वजह से दिल्ली की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं। हालांकि रविवार ने शनिवार का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया। शनिवार को एक दिन में 1163 नए मामले आए थे। इसके अलावा मृतकों की शनिवार को 18 बढ़ी थी।

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, मामले बढ़ने के कारण मरीजों के ठीक होने की दर कम हो गई है। होम आइसालेशन में रहकर इलाज कराने वाले मरीजों की संख्या फिलहाल 5139 हैं।

वहीं, कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने जीटीबी अस्पताल को भी कोरोना के इलाज के लिए अधिकृत किया है। इसमें 1500 बेड की सुविधा होगी। अस्पताल में भर्ती दूसरी बीमारियों से पीड़ित मरीजों को नजदीकी दिल्ली सरकार के अस्पतालों व निजी अस्पतालों में स्थानांतरित किया जाएगा। गंभीर बीमारियों से पीड़ित जिन मरीजों को निजी अस्पतालों में भर्ती कराया जाएगा उनके इलाज का खर्च दिल्ली सरकार भुगतान करेगी।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने जीटीबी अस्पताल पहुंचकर अस्पताल प्रशासन व डॉक्टरों से बातचीत की और तैयारियों का जायजा भी लिया। स्वास्थ्य विभाग ने फिलहाल इस अस्पताल में कोरोना के इलाज के लिए 500 बेड शुरू करने का निर्देश दिया है। दिल्ली सरकार के पांच अस्पतालों में कारोना के के लिए 3400 बेड उपलब्ध हो जाएंगे। हालांकि जीटीबी अस्पताल की कुल बेड क्षमता 1500 है। स्वास्थ्य विभाग ने जरूरत के मुताबिक चरणबद्ध तरीके से जीटीबी अस्पताल में पूरे 1500 बेड का इस्तेमाल कोरोना के इलाज में करने का निर्देश दिया है। तब 4400 बेड उपलब्ध हो जाएंगे। इसके तहत लोकनायक में 2000, राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में 500 बेड की सुविधा की है। इसके अलावा दीपचंद बंधु अस्पताल व सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र अस्पताल में 200-200 बेड की व्यवस्था होगी।

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस