Move to Jagran APP

Corona Vaccine Doze: एम्स में भर्ती सुरक्षा गार्ड भी अब ठीक, जल्द मिल जाएगी छुट्टी

टीकाकरण के पहले दिन कुछ लोगों को हल्के दुष्प्रभाव होने के मामले पर एम्स के निदेशक डा. रणदीप गुलेरिया ने अपने एक बयान में कहा कि इससे घबराने की जरूरत नहीं है। ये दुष्प्रभाव दो दिन में ठीक हो जाता है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 07:43 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 07:43 PM (IST)
Corona Vaccine Doze: एम्स में भर्ती सुरक्षा गार्ड भी अब ठीक, जल्द मिल जाएगी छुट्टी
चार से छह सप्ताह के अंदर ली जा सकती है दूसरी डोज।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। टीकाकरण के पहले दिन कुछ लोगों को हल्के दुष्प्रभाव होने के मामले पर एम्स के निदेशक डा. रणदीप गुलेरिया ने अपने एक बयान में कहा कि इससे घबराने की जरूरत नहीं है। ये दुष्प्रभाव दो दिन में ठीक हो जाता है। टीका लगने के बाद दुष्प्रभाव से पीड़ित एम्स का सुरक्षा गार्ड भी अब पूरी स्वस्थ है। उन्हें जल्द एम्स से छुट्टी दे दी जाएगी।

loksabha election banner

सुरक्षा गार्ड को शनिवार को अंतिम समय में टीका लगा था। टीका लगने के 15 मिनट बाद उन्हें घबराहट, सिर में दर्द, शरीर में चकत्ते (रैशेज) आ गया। डा. गुलेरिया ने कहा कि दवा देकर तुरंत इलाज किया गया। मरीज की सुरक्षा के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया।

अब वह ठीक है, खुद खाना खा रहे हैं। कुछ लोगों को बुखार की दवा से भी एलर्जी हो जाती है। उन्होंने कहा कि टीके के बारे में फैलाई जा रही अफवाहों से बचना जरूरी है। यह सही है कि फेज तीन के ट्रायल के आंकड़े आने में अभी थोड़ा वक्त लेगा। लेकिन कई देशों में तेजी से संक्रमण फैला है। 

अभी देश में स्थिति अच्छी है। यदि यहां भी दोबारा संक्रमण फैल गया और टीके के प्रभावी होने के आंकड़े का इंतजार करते रहते तो फिर स्थिति बिगड़ जाती। वैसे भी कोरोना के इलाज के लिए कोई कारगर दवा नहीं है। रेमडेसिवीर व प्लाज्मा भी पूरी तरह प्रभावी नहीं है। फिर भी इमरजेंसी इस्तेमाल हो रहा है। टीका तो उन दवाओं के मुकाबले ज्यादा बेहतर व प्रभावी है।

यदि हम चाहते हैं कि स्कूल जल्द खुले, छुट्टियों में बाहर घूमने जाएं तो संक्रमण रोकने के लिए टीका ही एक मात्र विकल्प है। पहली डोज के 28 दिन पर दूसरी डोज लेना है। लेकिन किसी कारण एक-दो दिन देर होने पर भी दूसरी डोज ली जा सकती है।

ड्रग कंट्रोलर द्वारा तय दिशा निर्देश के अनुसार चार से छह सप्ताह के अंदर दूसरी डोज ली जा सकती है। यदि किसी कारण निर्धारित समय पर किसी टीका नहीं लग पाता है तो को-विन एप पर दोबारा पंजीकृत करने का विकल्प है। कुछ दिनों के अंदर टीका लगाने के लिए दोबारा समय मिल जाएगा। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.