Move to Jagran APP

Delhi News: दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक में लगेगा कोरोना टीका, प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मी होंगे नियुक्त

इन सभी मोहल्ला क्लीनिक में टीकाकरण के लिए प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मी नियुक्त किए जाएंगे। इसके अलावा मोहल्ला क्लीनिक में कोरोना के टीकाकरण से संबंधित दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए एक अन्य कर्मचारी को भी नियुक्त किया जाएगा।

By Pradeep ChauhanEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 08:40 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 08:40 PM (IST)
Delhi News: दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक में लगेगा कोरोना  टीका, प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मी होंगे नियुक्त
इसके अलावा बगैर अप्वाइंटमेंट के पहुंचने वाले लोगों को भी टीका लग सकेगा।

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। राजधानी में कोरोना के टीकाकरण को बढ़ावा देने और लोगों के उनके घर के नजदीक आसानी से टीके की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली सरकार ने मोहल्ला क्लीनिक में टीकाकरण शुरू करने की तैयारी की है। सरकार ने सभी मोहल्ला क्लीनिक में टीकाकरण केंद्र बनाने का स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है।

loksabha election banner

इसलिए जल्द ही लोग मोहल्ला क्लीनिकों में कोरोना का टीका लगवा सकेंगे। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि मोहल्ला क्लीनिक में लोगों को निशुल्क कोरोना का टीका लगेगा। घर-घर टीकाकरण अभियान के बाद कोरोना के टीकाकरण को गति देने में यह कदम अहम साबित होगा।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में मिशन मोड में टीकाकरण अभियान चलाया गया। इसका ही यह नतीजा है कि यहां की ज्यादातर आबादी को पहली व दूसरी डोज लग चुकी है। फिर भी कुछ लोगों को दूसरी डोज और आबादी के एक बड़े हिस्से को सतर्कता डोज देने का काम बाकी है। इसलिए मोहल्ला क्लीनिक में टीकाकरण केंद्र शुरू होने से सतर्कता डोज देने व पूर्ण टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने में मदद मिलेगी।

मौजूदा समय में दिल्ली में करीब 520 मोहल्ला क्लीनिक हैं। इन सभी मोहल्ला क्लीनिक में टीकाकरण के लिए प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मी नियुक्त किए जाएंगे। इसके अलावा मोहल्ला क्लीनिक में कोरोना के टीकाकरण से संबंधित दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए एक अन्य कर्मचारी को भी नियुक्त किया जाएगा।

मोहल्ला क्लीनिक में टीकाकरण की सुविधा शुरू होने पर कोविन एप पर आनलाइन अप्वाइंटमेंट के लिए स्लाट उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि लोग अपनी सुविधा के अनुसार मोहल्ला क्लीनिक में टीकाकरण के लिए अप्वाइंटमेंट ले सकें। इसके अलावा बगैर अप्वाइंटमेंट के पहुंचने वाले लोगों को भी टीका लग सकेगा।

उल्लेखनीय है कि पहले स्कूलों में टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे, इससे लोगों को घर के नजदीक टीकाकरण की सुविधा मिल पा रही थी। लेकिन स्कूल खुलने और आनलाइन पढ़ाई बंद होने के बाद स्कूलों में टीकाकरण केंद्र बंद कर दिए गए। सरकार को उम्मीद है कि अब मोहल्ला क्लीनिक में यह सुविधा शुरू होने से अब तक टीकाकरण से छूटे हुए लोगों को कोरोना का टीका लगाने में मदद मिलेगी।

दिल्ली में 26 जून तक टीकाकरण के आंकड़े

  • कुल डोज टीकाकरण- 3,49,24,582
  • पहली डोज- 1,81,16,084
  • दूसरी डोज- 1,52,61,826
  • सतर्कता डोज- 15,46,672

बच्चों के टीकाकरण का आंकड़ा

  • उम्र पहली डोज दूसरी डोज
  • 12 से 14 वर्ष 5,95,205 3,78,576
  • 15 से 17 वर्ष 9,92,255 8,39,110

निर्धारित लक्ष्य के अनुसार लोगों का टीकाकरण प्रतिशत में

  • उम्र वर्ग पहली डोज दूसरी डोज
  • 18 साल से अधिक 111 95
  • 15 से 17 98 83
  • 12 से 14 97 61

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.