नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। Delhi MCD Election 2022: नगर निगम चुनाव के लिए आप और भाजपा के बाद कांग्रेस ने भी अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। पार्टी ने बड़े बड़े दावे किए हैं और सत्ताधारी दोनों पार्टियों की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए ''मेरी चमकती दिल्ली'' स्लोगन के साथ सत्ता में आने पर सभी वायदे पूरे करने का भरोसा दिया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी ने कहा कि भाजपा और आम आदमी पार्टी ने दिल्ली के विकास को ध्वस्त करके प्रदूषित और कूड़े के पहाड़ों वाली बना दिया।

दिल्ली में शासन और राजनीति दोनों प्रदूषित

कांग्रेस निगम की सत्ता में आते ही इसे संवार कर मेरी चमकती दिल्ली, शीला दीक्षित वाली दिल्ली बनाएगी। प्रदेश प्रभारी डा अजय कुमार ने कहा कि शीला दीक्षित सरकार ने 15 वर्षों में जहां दिल्ली को स्वास्थ्य, शिक्षा, परिवहन, इन्फ्रास्ट्रक्चर सुदृढ़ व व्यवस्थित करने के साथ प्रदूषण मुक्त हरित विश्वस्तरीय शहर बनाया था, वहीं भाजपा और केजरीवाल सरकार के कार्यकाल के दौरान दिल्ली में शासन और राजनीति दोनों प्रदूषित हुई है। केजरीवाल ने दिल्ली की जहरीली हवा और प्रदूषित पानी की समस्या का हल निकालने के लिए कुछ नहीं किया जिसके कारण प्रदूषण से हर वर्ष 54000 लोग मर रहे हैं।

केजरीवाल ने दिल्ली को 200 साल पीछे किया

फ्री गंदे पानी की सप्लाई के कारण अस्पतालों में टायफाइड, डायरिया और सांस की बीमारियों के मरीज 2000 प्रतिशत बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि सीवर मिक्स जल की सप्लाई करके केजरीवाल दिल्ली को 200 साल पीछे ले जाएंगे। एआइसीसी प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि हाउस टैक्स पिछला माफ, अगला हाफ, गांव व 32 गज से कम क्षेत्र के फ्लैट का पूर्ण माफ की नीति को लागू किया जाएगा। हर गरीब के घर मुफ्त आरओ देकर औसतन 10,000 रुपये वार्षिक आर्थिक मदद करेंगे।

निगम चुनाव में अपनी बात जनता के सामने रखी

राजीव रत्न आवास योजना की सरकार की पहल रेंटल स्कीम को खत्म करके इन मकानों को गरीब, दलित और आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के लोगों को आवंटित करेंगे। पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और प्रचार समिति के अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा ने कहा कि निगम चुनाव में निगम की मौलिक जिम्मेदारी सफाई व्यवस्था और स्वच्छता के रखरखाव के मुद्दों पर न भाजपा बात कर रही है और न ही आम आदमी पार्टी। एक कूड़े के पहाड़ों की बात कर रहा है और दूसरा प्रदूषण की। कांग्रेस दिल्ली के नागरिक से जुड़ी समस्याओं, व्यवस्थाओं और सुविधाओं से जुड़े सवालों के साथ निगम चुनाव में अपनी बात जनता के सामने रख रही है।

कांग्रेस के पास है काम करने की क्षमता और अनुभव

शीला सरकार ने दिल्ली में 21 अस्पताल, पांच विश्वविद्यालय, स्कूल, सामुदायिक केन्द्र, फ्लाई ओवर व सड़कें बनाकर चमकती, विकसित और विश्वस्तरीय दिल्ली बनाया था। उन्होंने कहा कि हमने घोषणा पत्र में जो वायदे किए हैं, उन्हें पूरा करके दिखाएंगे क्योंकि कांग्रेस के पास काम करने की क्षमता और अनुभव है। इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष मुदित अग्रवाल, संचार विभाग प्रमुख अनिल भारद्वाज और उत्तराखंड के प्रभारी देवेंद्र यादव भी उपस्थित रहे।

कांग्रेस घोषणा पत्र की प्रमुख घोषणाएं

  • कचरे का शत प्रतिशत डोर टू डोर कलेक्शन-
  • वर्तमान 23 प्रतिशत ग्रीन क्षेत्र को बढ़ाकर अगले 5 सालों में 32 प्रतिशत करने का लक्ष्य
  • हर घर आरओ का जल-हाउस टैक्स पिछला माफ और अगला हाफ
  • एमसीडी स्कूलों को डे बोर्डिंग बनाया जाएगा
  • दलित माडल वार्ड होगा
  • दलित कल्याण के लिए ठेका प्रथा खत्म होगा
  • सफाई कर्मचारी पक्के किए जाएंगे-संत श्री गुरु रविदास जी के विशाल मंदिर का कांग्रेस पार्टी निर्माण करवाएगी
  • पांचवीं तक के छात्रों को टैबलेट मुहैया कराया जाएगा
  • छठ घाटों की संख्या बढ़ाई जाएगी
  • गाजीपुर, भलस्वा और ओखला में कूड़े के कुतुबमीनार को 18 महीने में खत्म किया जाएगा
  • पार्षदों के कोष का सामाजिक आडिट-घरेलू कामगारों के आर्थिक मदद के लिए शीला दीक्षित घरेलू मजदूर कल्याण योजना

ये भी पढ़ें- Delhi MCD Election: तीन सौ रुपये भत्ता करोड़ों में बढ़ गई पार्षदों की संपत्ति, पढ़िए निगम चुनाव की रोचक स्टोरी

Delhi News: गुजरात के सूरत की तर्ज पर चांदनी चौक के 150 वर्ष पुराने कपड़ा बाजार को विकसित करने की तैयारी

Edited By: Pradeep Kumar Chauhan

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट