Move to Jagran APP

दिल्ली में बरसात, कहीं गिरे ओले तो कहीं दिन में 'रात', जानें- क्या है पाकिस्तान से इसका लिंक

उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे भारतीय इलाकों में वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होने से देश के कर्इ राज्यों में अगले कुछ दिनों तक माैसम बिगड़ा रहेगा।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 07 Feb 2019 07:53 AM (IST)Updated: Fri, 08 Feb 2019 08:02 AM (IST)
दिल्ली में बरसात, कहीं गिरे ओले तो कहीं दिन में 'रात', जानें- क्या है पाकिस्तान से इसका लिंक
दिल्ली में बरसात, कहीं गिरे ओले तो कहीं दिन में 'रात', जानें- क्या है पाकिस्तान से इसका लिंक

नई दिल्ली, जेएनएन। पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में ताजा बर्फबारी और पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है। बर्फबारी और सर्द हवाओं ने ठंड में इजाफा किया है।

loksabha election banner

बताया जा रहा है कि इस बारिश से ठंड तो बढ़ेगी ही, साथ में कोहरा भी परेशान करेगा। उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे भारतीय इलाकों में वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होने से देश के कर्इ राज्यों में अगले कुछ दिनों तक माैसम बिगड़ा रहेगा।

वहीं, दिल्ली के साथ एनसीआर के कई इलाकों में बृहस्पतिवार सुबह शुरू हुई झमाझम बारिश रुक-रुक कर दिनभर जारी रही। कई इलाकों में तो बारिश के साथ ओले भी गिरे हैं। आसमान में बादल कुछ इस कदर छाए कि दिन ही रात का असहास होने लगा। 

दिल्ली-एनसीआर में चल रही तेज हवा, बढ़ गई ठंड

सुबह से चल रही तेज हवा के साथ बारिश ने सुर मिला लिया है। बारिश तो थम गई, लेकिन तेज हवा चल रही है, इससे ठंड में इजाफा हो गया है। 

छाए बादलों ने दिन को बना डाला 'रात'
फरीदाबादमें शाम के दौरान बरसात में ओलावृष्टि के बाद अंधकार भी छा गया। यह नजारा घंटाघर मेन बाजार बल्लभगढ़ में दिखा तो लोग हैरत में आ गए। इतना ही नहीं, वाहन चालक को लाइट जलाकर सड़क पर चले।इसके अलावा, दिन में ही सड़कों के अलावा स्ट्रीट लाइटें जलानी पड़ गईं।

बारिश के बाद चली तेज हवा ने बढ़ाई कंपकंपी
दिल्ली-एनसीआर में बृहस्पतिवार सुबह की शुरुआत हल्की बारिश के साथ हुई। लगातार दूसरे दिन हल्की बारिश के बाद चली तेज हवा ने कंपकंपी बढ़ाने का काम किया है। इस बारिश से न्यूनतम तापमान में लगभग 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है, जिससे न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बृहस्पतिवार को दिल्ली-एनसीआर में सुबह की शुरूआत हल्की बारिश के साथ हुई। बारिश से मौसम के मिजाज में परिवर्तन आया है।

शीतलहर की चपेट में गुरुग्राम
पहाड़ों में हुई बर्फबारी का असर गुरुग्राम में भी देखने को मिल रहा है। रात से ही बादल छाए हुए हैं। एक दो बार बूंदाबांदी भी हुई। हवा भी काफी तेज चल रही है। ठंड से लोग ठिठुरते नजर आए। दोपहर करीब 12 बजे बादल और घने हो गए, जिससे दृश्यता कम हो गई। कई वाहन चालक तो लाइट जला वाहन चलाते नजर आए। शाम तक बरसात हो सकती है, हवा चलने से किसान परेशान हैं। उनका कहना है कि तेज हवा के साथ बरसात हुई तो गेहूं व सरसों की अगैती फसल को नुकसान होगा। पौधे गिरने से दाने हल्के हो जाएंगे। ओले गिरे तो और भी नुकसान होगा। मौसम विभाग पहले ही आशंका जता चुका है कि तेज हवा के साथ बरसात के साथ-साथ कहीं पर ओले भी गिर सकते हैं।

कोहरा भी करेगा परेशान
मौसम वैज्ञानिकों ने बताया पहाड़ों पर हुई बारिश का प्रभाव निचले मैदानी इलाकों पर भी देखने को मिल रहा है। साथ ही पश्चिमी हिमालय में एक नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते इस सप्ताह न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट आएगी। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि शुक्रवार को भी हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, शनिवार और रविवार की सुबह घना कोहरा पड़ सकता है। इस दौरान न्यूनतम तापमान भी 7 डिग्री के बीच रह सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक, करनाल, कैथल (उत्तर प्रदेश) दादरी, खुर्जा, सहारनपुर, मुरादाबाद, अमरोहा में हवा के साथ हल्की बारिश होगी। वहीं,  नोएडा, गाजियाबाद, छपरौला, हापुड़ और दक्षिण दिल्ली के कालकाजी, तुगलकाबाद, संगम विहार और आसपास के इलाकों में आगामी दो घंटों को दौरान फिर बारिश होगी। आसमान में बादल छाए हुए हैं। 

इससे पहले बुधवार की सुबह राष्ट्रीय राजधानी में कई जगह हल्की बूंदा-बांदी हुई, एक दो जगह ओले भी पड़े, लेकिन ठंड नहीं बढ़ी। बृहस्पतिवार को भी दिल्ली के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद में बारिश और तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि के आसार हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक इससे शुक्रवार के बाद दिल्ली में घना कोहरा पड़ने और तापमान में गिरावट होने की संभावना है।

वहीं, दिल्ली के कई हिस्सों में बुधवार की सुबह तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी हुई। जोरबाग में तेज हवाओं के साथ ओले भी गिरे। सुबह साढ़े आठ बजे तक स्पोट्र्स कांप्लेक्स पर 5.0 मिमी., लोधी रोड पर 0.7 मिमी., आयानगर में 1.2 मिमी. बरसात दर्ज की गई। हालांकि दिन में दस बजे के बाद आमतौर पर बादल छंट गए और आसमान साफ हो गया। हवा की दिशा में बदलाव के चलते दिन में तापमान में वृद्धि भी देखने को मिली।

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री अधिक 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 12 डिग्री सेल्सियस रहा। नमी का स्तर 70 से 100 फीसद तक रहा।

मौसम विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार को भी तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। इससे न्यूनतम तापमान 13 डिग्री और अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। इससे वातावरण में नमी रहने से शुक्रवार से सुबह घना कोहरा पड़ सकता है। इस दौरान न्यूनतम तापमान सात डिग्री तक रहने का अनुमान है।

बेहद खराब श्रेणी में रहा वायु प्रदूषण का स्तर

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक बुधवार को वायु प्रदूषण बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। दिल्ली का एयर इंडेक्स 352 रहा। एनसीआर के शहरों में गाजियाबाद का एयर इंडेक्स 366, भिवाड़ी का 293, ग्रेटर नोएडा का 358, गुरुग्राम का 222, फरीदाबाद का 156 और नोएडा का 369 दर्ज किया गया। शाम के छह बजे हवा में पीएम 10 का स्तर 293 और पीएम 2.5 का स्तर 179 रहा। यह स्वीकृत मानकों से दोगुने से भी ज्यादा है।

दिल्ली-एनसीआर की महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.