Move to Jagran APP

Delhi Weather Forecast: दिसंबर से भी सर्द होगी जनवरी, यहां जानिए- अगले सप्ताह के मौसम का हाल

Delhi Weather Forecast पश्चिमी विक्षोभ और पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के चलते दिल्ली-एनसीआर दिसंबर की तरह ही जनवरी में बेहद सर्द रह सकता है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 04 Jan 2020 08:44 AM (IST)Updated: Sun, 05 Jan 2020 07:35 AM (IST)
Delhi Weather Forecast: दिसंबर से भी सर्द होगी जनवरी, यहां जानिए- अगले सप्ताह के मौसम का हाल
Delhi Weather Forecast: दिसंबर से भी सर्द होगी जनवरी, यहां जानिए- अगले सप्ताह के मौसम का हाल

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में पिछले तीन दिन से ठंड में कुछ कमी आई है और न्यूनतम के साथ अधिकतम पारे में भी इजाफा हुआ है, लेकिन यह राहत कुछ दिन ही और रहने वाली है। इसके बाद दिसंबर की तरह जनवरी में भी लोगों को भीषण ठंड से रूबरू होना पड़ सकता है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ और पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के चलते दिल्ली-एनसीआर दिसंबर की तरह ही जनवरी में बेहद सर्द रह सकता है। 

loksabha election banner

अगले सप्ताह पहाड़ी राज्यों में होगी फिर बर्फबारी

स्काईमेट वेदर के वैज्ञानिक महेश पालावत के मुताबिक, दिसंबर की तरह ही जनवरी में भी सर्दी कई रिकॉर्ड तोड़ सकती है। दरअसल, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ तैयार हो रहा है, जिससे दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत का मौसम प्रभावित होगा। इससे पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी भी होगी। अभी तीन-चार दिन ऐसे ही राहत बरकरार रहेगी। इसके बाद मौसम फिर करवट लेगा और ठंड बढ़ने लगेगी। मालूम हो कि पिछले वर्ष तीन जनवरी को दिल्ली का अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

एकडिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है न्यूतनम तापमान

दूसरी तरफ स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने लोगों को सलाह दी है कि गर्म कपड़े अलमारी में रखने की भूल न करें, आठ या नौ जनवरी से बारिश के बाद तापमान में दोबारा कमी आनी शुरू हो जाएगी। इस दौरान न्यूतनम तापमान एक डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है।

इससे पहले शुक्रवार को ठिठुरन भरी ठंड से राहत का दौर नए साल के तीसरे दिन भी जारी रहा। शुक्रवार को भी दिन भर खिली धूप के बाद दिल्ली का अधिकतम तापमान बढ़कर 23.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो कि सामान्य से चार डिग्री अधिक रहा। न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 7.6 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 55 से 100 फीसद रिकॉर्ड किया गया। 

7 जनवरी को आएगा पश्चिमी विक्षोभ

प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केंद्र दिल्ली के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि मौसम में आए बदलाव के बाद दिल्ली का तापमान बढ़ रहा है। छह-सात तारीख तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा। इसके बाद सात जनवरी को दिल्ली में एक नए पश्चिमी विक्षोभ की संभावना है जिसके बाद दिल्ली के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की भी संभावना है। अगले कुछ दिनों तक धुंध छाए रहने का भी अनुमान है। धुंध के कारण ठंड का स्तर बढ़ सकता है।

गौरतलब है कि दिसंबर, 2019 में सर्दी ने 120 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया था। इससे पहले 1901 में सर्दी ने दिसंबर महीने लगातार अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा था।

ये भी पढ़ेंः Delhi Assembly Election 2020- एप बताएगा बूथ पर कतार में हैं कितने मतदाता

जानिए- दिल्ली से जुड़ी ये 10 खास बातें, नहीं मिलता लगभग 1500 वर्ष तक इतिहास

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.