नई दिल्ली, जेएनएन। weather Update for Delhi and NCR: दिल्ली के बदलते मौसम में धूप का तीखापन तो कम हो ही रहा है, हल्की ठंड की शुरुआत भी होने लगी है। अब सुबह के समय हल्की धुंध होने का पूर्वानुमान है। आने वाले दिनों में तापमान में भी गिरावट के आसार हैं।

बुधवार को दिन चढ़ने के साथ ही धूप भी तेज होती गई, लेकिन इसमें पहले जैसा तीखापन महसूस नहीं हुआ। दिल्ली का अधिकतम तापमान 33.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जोकि इस मौसम का सामान्य तापमान है। न्यूनतम तापमान 20.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि सामान्य से एक डिग्री कम है। हवा में नमी का स्तर 33 से 93 फीसद दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। सुबह के समय हल्की धुंध होगी। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 एवं 20 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।

मानसून के देर तक सक्रिय रहने के कारण इस बार ठंड जल्द दस्तक दे रही है। अक्टूबर के पहले सप्ताह से ही शाम के वक्त ठंड का अहसास होने लगा है।

मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि दिवाली तक राजधानी का तापमान करीब 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ सकता है। वहीं दिवाली पर पटाखे आदि जलने की वजह से नवंबर में प्रदूषण का स्तर भी बढ़ने की उम्मीद है। हालांकि इसके लिए दिल्ली सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

प्रदूषण से निपटने के लिए तैयार रहे दिल्ली सरकार : EPCA

पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण एवं संरक्षण प्राधिकरण (ईपीसीए) ने सर्दियों के मद्देनजर दिल्ली सरकार से प्रदूषण से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है। ईपीसीए अध्यक्ष भूरेलाल ने बुधवार को दिल्ली के मुख्य सचिव विजय कुमार देव को इस बाबत एक पत्र भी लिखा है। इसमें उन्होंने सोमवार को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) के मद्देनजर हुई बैठक के निर्णयों की जानकारी भी दी है। साथ ही दिल्ली के 13 ऐसे क्षेत्र बताए, जहां सबसे ज्यादा प्रदूषण होता है। इनके लिए जल्द एक्शन प्लान बनाने को कहा है।

साथ ही यह भी कहा गया है कि इस एक्शन प्लान पर अक्टूबर में ही काम शुरू करना होगा। भूरेलाल ने कहा कि दिवाली के कुछ ही दिन बचे हैं। पराली भी जलेगी। ऐसे में प्रत्येक हॉट स्पॉट के लिए दो एक्शन प्लान बनाने की जरूरत होगी। इसमें से एक को अभी लागू करना होगा और दूसरा पूरी सर्दी लागू रहेगा। उन्होंने यह भी कहा कि ज्यादातर कानून रात में तोड़े जाते हैं, इसलिए रात में गश्त की व्यवस्था बहुत जरूरी है। मालूम हो कि ईपीसीए अध्यक्ष दिल्ली एनसीआर के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा भी कर रहे हैं।

वहीं छह हॉट स्पॉट एनसीआर के भी हैं। इन पर एक्शन लेने के लिए राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्डो को बोला गया है। इसमें दो इलाके फरीदाबाद और बाकी चार क्षेत्रों में उद्योग विहार, बहादुरगढ़, भिवाड़ी और साहिबाबाद शामिल हैं। सभी हॉट स्पॉट्स के लिए होम गार्डस द्वारा रात में गश्त कराने का सुझाव दिया गया है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस