नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Weather Update For Delhi and NCR:  बदले-बदले से मौसम के बीच दिल्ली-NCR (National Capital Region) में धुंध ने भी दस्तक दे दी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, मानसून की बारिश लगभग बंद हो गई है और अगले दो से तीन दिन में इसकी औपचारिक विदाई हो जाएगी। ऐसे में आसमान साफ रहने से तापमान में गिरावट आएगी। दिल्ली का न्यूनतम तापमान इसी सप्ताह 20 डिग्री पहुंच जाएगा। हालांकि हवा की दिशा बदलने और हवा में नमी की मात्रा बढ़ने से अब प्रदूषण में भी इजाफा होगा।

वहीं, स्काईमेट वेदर के मुताबिक, आगामी 10 अक्टूबर से मानूसन की तेजी से विदाई शुरू हो जाएगी। इस बाबत स्काईमेटर वेदर के उपाध्यक्ष महेश पालावत ने बताया कि उत्तर पश्चिमी भारत में बारिश का सिलसिला थमना शुरू हो गया है और मानसून एक सप्ताह के भीतर विदा हो जाएगा।

वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार 6 अक्टूबर को राजस्थान में समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर उठे एंटीसाइक्लोनिक सर्कुलेशन से दक्षिण पश्चिमी मानसून के वापस जाने के पूरे हालात बन गए हैं।  अब 10 अक्टूबर से मानसून की विदाई शुरू हो जाएगी। गौरतलब है कि इस साल मानसून देरी से आया और देरी से ही जा रहा है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, ऐसा पर्यावरण में लगातार बदलाव के चलते हो रहा है। इस बदलाव से फसलों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की प्रबल संभावना है, और कई स्थानों पर धान की फसल खराब होने की भी बात सामने आ रही है। 

सुबह-शाम होने लगी हल्की ठंड

इससे पहले सोमवार को भी यूं तो सूरज सुबह ही निकल गया था और धूप भी खिल गई थी, लेकिन बीच बीच में बादल छाए रहने से धूप में चुभन नहीं थी। दूसरी तरफ सुबह-शाम तो मौसम में हल्की सी ठंडक महसूस होने ही लगी है, दिन में भी अब एसी-कूलर बर्दाश्त नहीं हो रहा। कई बार तो पंखे की स्पीड भी कम करनी पड़ जाती है।

लगातार गिर रहा तापमान

मौसम में आ रहे बदलाव का असर तापमान पर भी साफ दिखाई देने लगा है। सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से दो डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री कम है। हवा में नमी का स्तर 45 से 91 फीसद दर्ज किया गया। मंगलवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 एवं 22 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।

प्रादेशिक मौसम विज्ञान विभाग, दिल्ली (Regional meteorological department, Delhi) के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव (Kuldeep Srivastava) ने बताया कि हवा अभी तक पूर्वी चल रही थी, लेकिन अब पश्चिमी हो गई है। इस हवा में नमी की मात्रा अधिक रहती है, इसीलिए ठंडक का भी एहसास होता है और सुबह के समय धुंध भी होने लगती है।

20 डिग्री तक पहुंच जाएगा न्यूनतम पारा

कुलदीप ने बताया कि मानसून की विदाई के बाद आसमान साफ हो जाएगा तो तापमान भी तेजी से गिरने लगेगा। इसी सप्ताह न्यूनतम तापमान जहां गिरकर 20 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा वहीं इस माह के अंत तक यह 15 डिग्री तक आ जाएगा। इसी तरह अधिकतम तापमान भी धीरे-धीरे गिरकर इसी माह गिरकर 25 से 30 डिग्री के बीच पहुंच जाएगा।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

 

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस