नई दिल्ली, जागरण संवाददाता।  दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी के दाम में बढ़ोतरी हुई है। कोरोना के कारण बढ़े खर्च का हवाला देते हुए इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आइजीएल) ने सीएनजी के दाम में एक रुपये की बढ़ोतरी की है। दिल्ली में अब यह 42 की जगह 43 रुपये में मिलेगी। इसी तरह गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में 48.75 तो करनाल में 50.85 व रेवाड़ी में 54.15 रुपये की नई दर पर सीएनजी मिलेगी। इसके पहले 3 अप्रैल को सीएनजी के दाम में 3.2 रुपये की कटौती हुई थी। 

मंगलवार से लागू होंगी नई दरें 

सीएनजी की नई दर 2 जून यानी मंगलवार सुबह 6 बजे से प्रभावी होगी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) का कहना है कि लॉकडाउन के दौर में सड़कों पर वाहन काफी कम थे। तब 15 से 20 फीसद गैस की बिक्री रह गई थी, जबकि कर्मचारियों को वेतन देने समेत अन्य मदों में खर्च पूर्व की भांति रहा। इस कारण उसको नुकसान उठाना पड़ा है। आईजीएल दिल्ली और आसपास के इलाके में गाड़ियों के लिए सीएनजी और घर में किचन के लिए पीएनजी की सप्लाई करता है। हालांकि पीएनजी की दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

ईंधन की खपत में बड़ी गिरावट  

कोरोना वायरस के प्रसार के कारण देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है। वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध या काफी कम आवागतन के कारण ईंधन की खपत में बड़ी गिरावट देखी गई है।  माना जा रहा है कि करीब 90 फीसदी तक ईंधन की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई। अब अनलॉक1 में कुछ जगहों पर लॉकडाउन खोला गया है तो इसके बावजूद सीएनजी की बिक्री में कोई तेजी नहीं आई है और ब्रिकी में बढ़ोतरी नहीं हुई है, लेकिन इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) को अपने खर्च का वहन करना पड़ रहा है। कर्मचारियों को वेतन देने, बिजली कनेक्शन के फिक्स चार्ज, रखरखाव और किराया पर गैस कंपनी को अपने खर्च का वहन पहले की तरह जारी रखना है। इसलिए कंपनी ने सीएनजी की दरों में वृद्धि की है।  

 

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस