नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। आईजीएल (Indraprastha Gas Limited) ने गैस की कीमतों में बढ़ोतरी की है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने बुधवार सुबह से दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR CNG Price) के गुरुग्राम में लगभग 5 रुपये की बढ़ोतरी कर दी है। इसके अलावा अन्य कई शहरों में सीएनजी (CNG) की कीमत अभी भी स्थिर बनी हुई है। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार तेल और गैस की कीमतों की उठा पटक के बाद कीमतों में उछाल देने को मिल रहा है।

गुरुग्राम में बढ़ी कीमत

बता दें कि आईजीएल ने दिल्ली में सीएनजी के दाम स्थिर हैं, लेकिन हरियाणा में सीएनजी के दामों में बढ़ोतरी आई है। गुरुग्राम में प्राकृतिक गैस में बढ़ोतरी की गई है। दिल्ली में सीएनजी की कीमत 75.61 रुपये प्रति किलो है तो वहीं गुरुग्राम में एक किलो सीएनजी की कीमत 92.80 रुपये है। गैस कंपनी ने यूपी के कई शहरों में सीएनजी के दामों में वृद्धि की है तो कई शहरो में दाम स्थिर बने हुए हैं।

ट्रांसपोर्टरों को हो रही दिक्कत

साइबर सिटी में सीएनजी के दाम में लगभग पांच रुपये की वृद्धि कर दी गई है। गुरुग्राम में अब सीएनजी का दाम 92.80 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। इससे ट्रांसपोर्टरों में काफी चिंता देखी जा रही है। उनका कहना है कि अब डीजल से भी अधिक सीएनजी के दाम हो गए हैं, जो किसी भी प्रकार से उचित नहीं है। वहीं पिछले एक साल में दिल्ली में CNG 74% महंगा हुआ है।

वाहनों पर लग रहा ग्रीन टैक्स

ट्रांसपोर्टरों का कहना है कि सरकार ने वायु प्रदूषण को कम करने के लिए बीएस-6 इंजन लांच किया था। कहा जा रहा था कि इससे प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी। इसके बाद दिल्ली में वाहनों पर ग्रीन टैक्स लगाया जा रहा है और ऊपर से सीएनजी के दाम बढ़ाए जा रहे हैं। जबकि इनके दाम कम करने की जरूरत है।

सीएनजी आपूर्ति में कमी से भी ट्रांसपोर्टर परेशान हैं। शाम को छह बजे ही शहर के अधिकतर सीएनजी पंप बंद हो जाते हैं। जो अगले दिन सुबह छह बजे के बाद खुलते हैं। इस कारण सीएनजी पंपों पर वाहनों की लंबी कतार लग जाती है। ट्रांसपोर्टरों का कहना है कि उन्हें सीएनजी भरवाने का समय रात में मिलता है।

Edited By: Umesh Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट