Move to Jagran APP

सिसोदिया और जैन की कनपटी पर बंदूक रखकर ED ने पूछा, जेल या BJP?- सीएम केजरीवाल का हमला

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव रखा था मगर अब वे ही सदन से गायब हैं। अगर विपक्ष सदन में होता तो अच्छा रहता वे जो भी बात कहना चाहते अपनी बात रख सकते थे।

By V K ShuklaEdited By: Abhishek TiwariPublished: Wed, 29 Mar 2023 02:24 PM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2023 04:15 PM (IST)
सिसोदिया और जैन की कनपटी पर बंदूक रखकर ED ने पूछा, जेल या BJP?- सीएम केजरीवाल का हमला
सीएम केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा में रखा विश्वास प्रस्ताव

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को दिल्ली विधानसभा सदन में बहुमत साबित करने के लिए विश्वास प्रस्ताव पेश किया और दावा किया कि विपक्षी सदस्य अविश्वास प्रस्ताव लाना चाहते थे, लेकिन पर्याप्त विधायकों का समर्थन हासिल नहीं कर सके।

loksabha election banner

सीएम केजरीवाल ने कहा, "हमें पता चला कि विपक्षी सदस्य हमारे खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाना चाहते थे। अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए सदन के 20 प्रतिशत सदस्यों के हस्ताक्षर आवश्यक हैं। दिल्ली विधानसभा में 70 सदस्य हैं, जिसका मतलब है कि हस्ताक्षर 14 सदस्यों की जरूरत है।"

सीएम केजरीवाल ने कहा, "ईडी और सीबीआई ने देश के सभी भ्रष्ट लोगों को एक पार्टी में ला दिया है। ईडी-सीबीआई ने छापा मारकर उनके सिर पर बंदूक रख दी और उनसे पूछा कि वे जेल जाना चाहते हैं या भाजपा में?... जिस दिन PM मोदी प्रधानमंत्री नहीं रहेंगे, भारत 'भ्रष्टाचार मुक्त भारत' बन जाएगा... जिस दिन उनकी सरकार सत्ता से बाहर हो जाएगी, भाजपा के लोगों को सलाखों के पीछे डाल देंगे, देश भ्रष्टाचार मुक्त होगा।"

जनतंत्र को कुचलने की कोशिश कर रही केंद्र सरकार

सीएम केजरीवाल ने कहा कि भाजपा की केंद्र सरकार ने देश में जनतंत्र को कुचलने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। ऐसे माहौल में ये सदन में अविश्वास प्रस्ताव लाने वाले थे। जब सभी को लगा कि इनके पास तो आठ ही विधायक हैं तो 14 कहां से लाएंगे, तो इन्होंने कहा कि बात हो गई है। हमें लगा है कि कहीं कोई कोशिश तो नहीं है इनकी, विधायकों से बात की तो पता चला कि धमकी तो मिल रही है कि जैसे सिसोदिया को जेल में डाल दिया है तो तुम्हें भी डालेंगे। ये कोशिश करते रहे, मगर फेल हो गए तो कल रात को इन्होंने अपना प्रस्ताव वापस ले लिया।

उन्होंने भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि ऐसे रहोगे तो 2025 तो क्या 2050 में भी चुनाव नहीं जीत पाओगे। आप कुछ ढंग का काम तो करो। ये आम आदमी पार्टी है फिर कोशिश मत करना, हमारे लोग फांसी पर चढ़ जाएंगे मगर टूटेंगे नहीं। केजरीवाल ने आप विधायकों से कहा कि डरना मत। हम बड़ा सा बड़ा वकील खड़ा कर देंगे, आठ माह से ज्यादा जेल में नहीं रहोगे।

गौतम ने फिर दिया विवादित बयान

आम आदमी पार्टी के नेता और पूर्व मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने बुधावर को सदन में रामचरितमानस के दोहे का उच्चारण करते हुए ऐसे ग्रंथों का बहिष्कार करने को कहा। उन्होंने कहा कि जिस ग्रंथ में शूद्र, पशु और नारी को एक ही श्रेणी में रखा जाए और उन्हें ताड़ने यानी पीटने की बात हो, उस ग्रंथ की पूजा करना चिंताजनक है।

इस दौरान सत्ता पक्ष के विधायकों ने कहा कि यह पहली बार नहीं है कि भाजपा ने आम आदमी पार्टी की सरकार गिराने की कोशिश की हो, कल तक भाजपा अविश्वास प्रस्ताव पेश करना चाह रही थी, मगर जब उन्हें लगा कि दिल्ली में उनकी बात नहीं बन रही है तो मंगलवार रात को इन्होंने अपना अविश्वास प्रस्ताव वापस ले लिया। 

वहीं, आप विधायकों ने कहा कि भाजपा यह अभियान पूरे देश में चला रही है कि एक तो सरकार बनाने की कोशिश करती है और जब कामयाब नहीं होती है तो विधायकों को खरीद लेती है। मगर दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के सामने उनका प्लान फेल हो जाता है। यहां भाजपा की दाल नहीं गलती है।

भाजपा में आखिर चल क्या रहा है? -AAP

आम आदमी पार्टी के विधायक सोमनाथ ने कहा कि 70 सदस्यीय विधानसभा में आठ सदस्यों वाली भाजपा जब अविश्वास प्रस्ताव लाने की बात करती है तो यह चिंता जरूर होती है कि भाजपा में आखिर चल क्या रहा है? क्योंकि अविश्वास प्रस्ताव के लिए 70 में से कम से कम 14 सदस्य चाहिए होते हैं, मगर इनके पास आठ सदस्य ही हैं तो यह किस आधार पर प्रस्ताव लाने की बात कर रहे थे। दिल्ली में इनके प्रयास सफल नहीं होंगे, यहां अरविंद केजरीवाल की सरकार है। जिनके विधायकों का संकल्प है कि मिट जाएंगे, मर जाएंगे मगर इनके (भाजपा) आगे झुकेंगे नहीं।

भाजपा विधायक अनिल बाजपेयी ने कहा कि मैं इस प्रस्ताव का विरोध कर रहा हूं। दिल्ली की आप सरकार जनता से झूठे वादे करती है। मुख्यमंत्री ने कहा था कि 1000 मोहल्ला क्लीनिक बनाएंगे, मगर नहीं बना पाए, 100 पोली क्लीनिक बनाने की बात कही, मगर वह भी नहीं बनाए। यह सरकार झूठ पर खड़ी है।

नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने कहा कि दिल्ली में 40 स्कूल बंद कर दिए गए, 20 कॉलेज खोलने की बात कही गई, एक कॉलेज नहीं खोल पाए है। आम आदमी पार्टी 20 लाख लोगों को रोजगार देने की बात करती है, केवल 400 लोगों को रोजगार दिया गया। सीसीटीवी व वाई-फाई बंद है। केजरीवाल सरकार फेल हो गई है। आज मैं इस बात की घोषणा कर रहा हूं कि जिस कुर्सी पर आज अरविंद केजरीवाल बैठे हैं, इस पर कल भाजपा का कोई कार्यकर्ता बैठेगा।

भाजपा के चार विधायकों को बाहर निकाला गया

उल्लेखनीय है कि इससे पहले भाजपा विधायक दिल्ली विधानसभा में शराब के मुद्दे पर चर्चा करना चाह रहे थे, लेकिन स्पीकर ने इससे इनकार कर दिया। आम आदमी पार्टी (आप) के विधायकों ने एक उत्सव के दौरान दिल्ली विश्वविद्यालय के इंद्रप्रस्थ महिला कॉलेज की छात्राओं के साथ बदसलूकी का मुद्दा उठाया और राष्ट्रीय राजधानी में खराब कानून-व्यवस्था के लिए एलजी को जिम्मेदार ठहराया। इस बीच, सदन में चर्चा के लिए उठाए जाने वाले मुद्दों पर अध्यक्ष राम निवास गोयल के साथ बहस के बाद भाजपा के चार विधायकों को मार्शल की मदद से सदन से बाहर कर दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.