Move to Jagran APP

International Women's Day 2021: सीएम केजरीवाल ने दादी मोहिंदर कौर समेत कई महिलाओं को किया सम्मानित

सीएम ने कहा हमारी सरकार ने अपनी सभी नीतियों में एक आम महिला शामिल किया और उसे उसकी जिंदगी में सकून देने का प्रयास किया है। बिजली-पानी और बसों में महिलाओं का किराया मुफ्त करने पर सबसे अधिक खुशी एक आम महिला को हुई है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 08 Mar 2021 06:58 PM (IST)Updated: Mon, 08 Mar 2021 07:20 PM (IST)
International Women's Day 2021: सीएम केजरीवाल ने दादी मोहिंदर कौर समेत कई महिलाओं को किया सम्मानित
उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को सम्मानित करते हुए सीएम केजरीवाल

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर कठिन परिस्थितियों में साहसिक और उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित किया। दिल्ली महिला आयोग की तरफ से आयोजित सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आम लोग अक्सर खास काम करते हैं, लेकिन उनके खास काम किसी की नजर में नहीं आते हैं। इन सम्मानित लोगों की कहानियों से पूरे समाज को प्रेरणा मिलेगी और लोग इनसे प्रेरणा लेकर समाज के लिए अच्छा काम करेंगे। दिल्ली महिला आयोग ने पिछले 5-6 सालों के दौरान कई सराहनीय कार्य किया है। आयोग के सदस्यों ने अपनी जान जोखिम में डाल कर मुसीबत में फंसी कई महिलाओं को बचाया।

loksabha election banner

सीएम ने कहा, हमारी सरकार ने अपनी सभी नीतियों में एक आम महिला शामिल किया और उसे उसकी जिंदगी में सकून देने का प्रयास किया है। बिजली-पानी और बसों में महिलाओं का किराया मुफ्त करने पर सबसे अधिक खुशी एक आम महिला को हुई है और उसे घर चलाने में थोड़ी सहूलियत हुई है। हमारी सरकार ने दिल्ली के चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे व स्ट्रीट लाइट लगाकर और बसों में कैमरे व मार्शल लगाकर महिला सुरक्षा को मजबूती प्रदान की।

सम्मानित प्रमुख महिलाओं की कहानियां

दादी मोहिंदर कौर

जब 80 वर्षीय दादी मोहिंदर कौर गांव में किसानी का झंडा लेकर निकलती है, तो सारा गांत बोलता है- जिंदाबाद, जिंदाबाद। इतनी उम्र के बावजूद दादी का जज्चा और जुनून किसी भी युवा को पीछे छोड़ सकता है। पिछले 100 दिन से चल रहे कृषि आंदोलन में दादी जब भटिंडा में अपने गांव में झंड लेकर निकलीं, तो सारे देश ने उन्हें सोशल मीडिया पर देख कर सलाम किया।

शांता बालू पंवार

86 वर्षीय शांता ताई की कला सोशल मीडिया पर काफी चर्चित है। शांता ताई जब लाठी चलाती हैं, तो देखने वाले देखते ही रह जाते हैं। वॉरियर आजी के नाम से मशहूर शांता ताई कई सालों से अपनी कला का प्रदर्शन महाराष्ट्र की सड़कों पर करती आ रही हैं, लेकिन इतना ज्यादा टैलेंट होने के बाद भी वो दुनिया की नजरों में छिपी रहीं। लॉकडाउन के दौरान उनकी एक वायरल वीडियो में मानो सब कुछ बदल दिया है।

कैप्टन तानिया शेरगिल और कैप्टन भावना कस्तूरी

हैदराबाद की रहने वाली लेफ्टिनेंट भावना कस्तूरी और होशियारपुर पंजाब की रहने वाली कैप्टन तानिया शेरगिल को सम्मानित किया गयां लेफ्टिनेंट भावना कस्तूरी देश की पहली महिला हैं, जिन्होंने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में पुरुष सैन्यदल की टुकड़ी का नेतृत्व किया। वहीं, कैप्टन तानिया शेरगिल गणातंत्र दिवस परेड की पहली महिला परेड एडजस्टेंट बनी। इन दोनों शेरनिया को देखकर सारे देश की महिलाएं गर्वांवित महसूस करती है।

भारतीय एयरफोर्स की महिला अधिकारी भी सम्मानित

फ्लाइंग आफिसर अंजली

फ्लाइंग ऑफिसर अंजली 2019 में भारतीय वायुसेना में फाइटर पायलट के रूप में शामिल हुईं। एक्स सर्विसमैन पिता की बेटी अंजली खेल के मैदान में भी काफी आगे रही हैं और उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वुशु में रजत पदक जीता है और 300 घंटों से ज्यादा का उड़ान का अनुभव रखने वाली फ्लाइंग आफिसर अंजली ने 18 फरवरी 2021 को सुखोई 30 एमकेआई की पहली महिला कैप्टन पायलट बनकर कीर्तिमान रचा है।

स्क्वाड्रन लीडर शिखा पांडेय

स्क्वाड्रन नीडर शिखा पांडेय भारत के लिए क्रिकेट खेलने वाली पहली और एकमात्र भारतीय वायु सेना अधिकारी हैं। देश के लिए क्रिकेट खेलने का सपना रखने वाली शिखा पांडेय ने क्रिकेट की ट्रेनिंग के साथ-साथ पढ़ाई भी जारी रखी और भारतीय वायु सेना में शामिल हुई। आज वह एक सफल क्रिकेटर हैं और वल्र्ड कप सहित कई महत्वपूर्ण टूनामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। शिखा आज क्रिकेट और भारतीय वायु सेना में रहकर देश सेवा कर रही हैं।

विंग कमांडर उवेना फर्नांडीस

विंग कमांडर उवेना फर्नाडीस देश की पहली और एकमात्र महिला रेफरी हैं, जिन्होंने फीफा वल्र्ड कप में हिस्सा लिया है। उवेना फर्नांडीस ने फीफा अन्डर-20 और अन्डर-17 वुमन वल्र्ड कप सहित कई महत्वपूर्ण अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लिया है।

स्क्वाड्रन लीडर कीर्ति

स्क्वाड्रन लीटर कीर्ति भारतीय वायु सेना के ट्रांसपोर्ट फ्लीट में कार्यरत हैं। इनकी तैनाती कई दुर्गम क्षेत्रों में हुई है। एक बार विमान का एक इंजन फेल होने के बाद भी इन्होंने यात्रियों समेत वायुसेना के विमान को सुरक्षित जमीन पर उतार लिया। इसके लिए इन्हें वायु सेना प्रमुख से प्रशंसा भी मिली।

स्क्वाड्रन लीडर शिप्रा दीप

स्वाड्रन लीडर शिप्रा दीप 2014 में वायु सेना में हेलिकाप्टर पायलट के रूप में शामिल हुई। इन्होंने वायु सेना अकादमी और हेलीकाप्टर प्रशिक्षण स्कूल में बुनियादी और उन्नत हैलीकॉप्टर प्रशिक्षण हासिल किया। इनको कश्मीर और लेह जैसे कई दुर्गम क्षेत्री में हेलिकाप्टर उड़ाने में पारंगत हासिल है।

इसरो की महिला वैज्ञानिक भी हुई सम्मानित

22 जुलाई 2019 का दिन एक यादगार दिनों में से एक है, जब देश में करोड़ों लोग टीवी स्क्रीम पर आंखें लगाए चंद्रयान-2 को रवाना होते देख रहे थे। इस इतिहास को रचने वालों में ऐसी महिलाएं शामिल थी, जिन्होने दिन और रात नहीं देखा। वे सिर्फ एक सपना लेकर काम करती गईं और देश को विश्व की बुलंदियों पर पहुंचा दिया। इन महिला वैज्ञानिकों में शामिल वैज्ञानिक एवं इंजीनियर कल्पना अरविंद, वैज्ञानिक एवं इंजीनियर रितु करिदल, वैज्ञानिक एवं इंजीनियर जी. पदमा पदमानाभन, वैज्ञानिक एवं इंजीनियर केपी लिली, वैज्ञानिक एवं इंजीनियर प्रियंका को सम्मानित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.