जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि 23 साल की उम्र में देश के लिए बलिदान हुए भगत सिंह युवाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं। उन्होंने कहा कि भगत सिंह 23 साल की उम्र में फांसी पर लटक गए। तब से लेकर आज तक उन्होंने युवाओं को खूब प्रेरित किया है। केजरीवाल शहीद भगत सिंह के जन्म दिवस पर मौलाना आजाद मेडिकल कालेज (एमएएमसी) में रक्तदान शिविर के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। इस दौरान केजरीवाल ने खुद भी रक्तदान करना चाहा, लेकिन डायबिटीज की वजह से डाक्टरों ने उन्हें रक्तदान न करने की सलाह दी।

लोग ही ले जाएंगे देश को आगे

सीएम ने आगे कहा कि हम लोगों ने पहली बार रक्तदान शिविर के आयोजन से शहीद भगत सिंह का जन्म दिवस मनाने की शुरूआत की है। हम लोगों को इस तरह का अभियान चलाना चाहिए जिससे कि लगातार पूरे साल लोग रक्तदान के लिए प्रेरित होते रहें। दिल्ली में रक्तदान को एक संस्कृति के रूप में शुरू कर सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि अगर हमने अगले पांच साल में शिक्षा व स्वास्थ्य को अच्छा कर दिया तो नेताओं की जरूरत नहीं पड़ेगी। लोग ही अपने देश को बहुत आगे ले जाएंगे।

देश के अंदर बनानी है शिक्षा की अगली प्रणाली

दिल्ली में पांच साल में स्कूल और अस्पताल ठीक हो गए, तो देश भर में भी ठीक हो सकते हैं। यह मेरा दिल कहता है। 75 साल तो बीत गए। अब देश की सारी सरकारें और सारे लोग मिलकर यह ठान लें कि हमें अगले पांच साल में अपने देश के अंदर शिक्षा की एक अच्छी प्रणाली बनानी है। हम सब 130 करोड़ भारतीयों को एक साथ मिलकर भगत सिंह के सपनों का भारत बनाना है और भारत को दुनिया का नंबर एक देश बनाना है। इस दौरान आप विधायक आतिशी, स्वास्थ्य सचिव अमित सिंगला सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

दिल्ली में हर साल छह लाख यूनिट खून की जरूरत-सिसोदिया

केजरीवाल के साथ पहुंचे उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने लोकनायक अस्पताल में रक्तदान किया। उन्होंने बताया कि दिल्ली में हर साल करीब छह लाख यूनिट खून की जरूरत होती है। जबकि प्रतिदिन लोग लगभग दो हजार यूनिट रक्तदान करते हैं। इसमें ज्यादातर मरीजों के रिश्तेदार या परिवार वाले होते हैं और कुछ वालंटियर डोनर भी होते हैं पर इससे काम नहीं चलेगा।

73 जगहों पर लगाए गए रक्तदान शिविर

रक्तदान करने की स्थिति वाले हर व्यक्ति रक्तदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि भगत सिंह ने देश की आजादी के लिए अपना खून बहाया, तो हम देश के लोगों के लिए एक यूनिट खून अवश्य दे सकते हैं। भगत सिंह की 115वीं जयंती पर दिल्ली सरकार की ओर से 73 जगहों पर रक्तदान शिविर लगाए गए, जहां लोगों में रक्तदान के प्रति भारी उत्साह देखा गया।

रक्तदान कर दें भगत सिंह को श्रद्धांजलि: गोपाल राय

आम आदमी पार्टी यूथ विंग ने सीएम अरविंद केजरीवाल के आह्वान पर पार्टी मुख्यालय पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया। आप दिल्ली प्रदेश संयोजक एवं कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने इस रक्त दान शिविर का शुभारंभ किया। गोपाल राय ने सभी से अपील करते हुए कहा कि रक्तदान कर शहीद भगत सिंह को श्रद्धांजलि दें और इस बात का संकल्प लें कि इस देश को नंबर वन बनाने के लिए भगत सिंह के आदर्शों पर चलते हुए उनके सपनों को साकार करेंगे। गोपाल राय ने बताया कि सरकार के साथ-साथ आप यूथ विंग, छात्र संगठन सीवाईएसएस ने भी शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए रक्तदान शिविर का आयोजन किया।

यह भी पढ़ें- दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने कहा- भगत सिंह के शैक्षणिक पक्ष से भी प्रेरणा लें विद्यार्थी

यह भी पढ़ें- लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान नए CDS नियुक्‍त, जनरल बिपिन रावत के देहांत के बाद खाली था पद

Edited By: Sonu Gupta

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट