नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। महंगी दवा खरीदने में असमर्थ मरीजों के लिए अच्छी खबर है। नई दिल्ली स्थित गुरुद्वारा बंगला साहिब के साथ ही दिल्ली के अन्य एतिहासिक गुरुद्वारों में भी अब ऐसे मरीजों के लिए सस्ती दवा उपलब्ध होगी, जो आर्थिक रूप से बेहद कमजोर हैं। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीपीसी) ने राजधानी दिल्ली के अन्य इलाके में रहने वालों कोे भी यह सुविधा उपलब्ध कारने का फैसला किया है।

बाला प्रीतम दवा खाना में मिलती है सस्ती दवा

महंगी दवाओं से राहत देने के लिए डीएसजीपीसी ने हाल ही में गुरुद्वारा बंगला साहिब में बाला प्रीतम नाम से दवाखाना खोला गया है। यहां बाजार की तुलना में सस्ती दवा मिलती है। कई दवाइयां तो बाजार से 70-80 फीसद तक सस्ती मिलती हैं। इस दवाखाना से रोजाना हजारों लोगों को लाभ हो रहा है। यहां लगने वाली भीड़ को देखते हुए अन्य गुरुद्वारों में इस तरह की दवाखाना खोलनवे की तैयारी है।

गुरुद्वारा नानक प्याउ में जल्द शुरू होगा दवाखाना

बाला प्रीतम दवाखाना के चेयरमैन भूपिंदर सिंह भुल्लर ने बताया कि संगत की बढ़ती मांग को देखते हुए कमेटी अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा और महासचिव हरमीत सिंह कालका ने निर्णय लिया है कि जल्द से जल्द अन्य गुरुद्वारों में भी इस तरह के दवाखाना खोले जाएं। उन्होंने बताया कि नानक प्याउ गुरुद्वारा साहिब में दवाखाना का कार्य लगभग पूरा होने वाला है, बहुत जल्द उसे संगत के लिए खोल दिया जायेगा। इसी तरह से पश्चिमी दिल्ली में कार्य चल रहा है आने वाले दिनों मेें इसे भी शुरू किया जाएगा। गुरुद्वारा शीश गंज, मोती बाग साहिब और पूर्वी दिल्ली में भी इस तरह के दवाखाने खोले जाएंगे।

ढोलकी बने वरिष्ठ उपाध्यक्ष

गुरप्रीत सिंह सोनू ढोलकी को बाला प्रीतम दवाखाना का सीनियर उपाध्यक्ष बनाया गया है। कमेटी के महासचिव हरमीत सिंह कालका ने नियुक्ति पत्र सौंपा। इस मौके पर कमेटी सदस्य विक्रम सिंह रोहिणी, ओंकार सिंह राजा, भूपिंदर सिंह भुल्लर, सुखविंदर सिंह बब्बर भी मौजूद थे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस