Move to Jagran APP

Delhi Riots: ताहिर हुसैन समेत सात के खिलाफ आरोप तय, कोर्ट ने कहा- सभी ने भीड़ को उकसाने का काम किया

Delhi Violence Case उत्तर पूर्वी दिल्ली हिंसा मामले में अदालत ने आप के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन और 7 अन्य आरोपियों के खिलाफ आरोप तय कर दिए हैं। उन पर कथित तौर पर हत्या के प्रयास आपराधिक साजिश और गैरकानूनी तरीके से जमा होने के आरोप तय किए है।

By AgencyEdited By: Pradeep Kumar ChauhanPublished: Sat, 05 Nov 2022 06:29 PM (IST)Updated: Sat, 05 Nov 2022 06:30 PM (IST)
Delhi Riots: ताहिर हुसैन समेत सात के खिलाफ आरोप  तय, कोर्ट ने कहा- सभी ने भीड़ को उकसाने का काम किया
Delhi Violence Case: आरोपी दूसरे लोगों को हिंदुओं को सबक सिखाने और उन्हें नुकसान पहुंचाने के लिए उकसा रहे थे।

नई दिल्ली, एजेंसी। Delhi Violence Case: उत्तर पूर्वी दिल्ली हिंसा मामले में अदालत ने आप के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन और 7 अन्य आरोपियों के खिलाफ आरोप तय कर दिए हैं। उन पर कथित तौर पर हत्या के प्रयास, आपराधिक साजिश और गैरकानूनी तरीके से जमा होने के आरोप तय किए है। कोर्ट ने कहा कि आरोपी दूसरे लोगों को हिंदुओं को सबक सिखाने और उन्हें नुकसान पहुंचाने के लिए उकसा रहे थे।

loksabha election banner

कड़कड़डूमा कोर्ट ने दिल्ली दंगे के एक मामले ने मुख्य आरोपित एवं आप के पार्षद रहे ताहिर हुसैन समेत आठ आरोपितों के खिलाफ शनिवार को आरोप तय किए। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश पुलस्त्य प्रमाचल के कोर्ट ने ताहिर हुसैन, उसके भाई शाह आलम, नाजिम, कासिम, रियासत, लियाकत, गुलफाम और तनवीर पर हत्या के प्रयास, साजिश व गैर कानूनी रूप से भीड़ जमा करने का आरोप तय किया है।

मुकदमा चलाने के लिए पर्याप्त साक्ष्य

कोर्ट ने यह माना कि इन आरोपितों के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए पर्याप्त साक्ष्य हैं। कोर्ट ने गुलफाम व तनवीर को छोड़कर बाकी सभी पर भीड़ को हमला करने के लिए उकसाने का आरोप भी तय किया है। दयालपुर इलाके में 25 फरवरी 2020 को दंगे के दौरान अजय गोस्वामी नाम के व्यक्ति को करावल नगर रोड पर गोली लगी थी। इस मामले में ताहिर समेत आठ लोग आरोपित हैं।

ये भी पढ़ें- Air Pollution: दिल्ली NCR का AQI दो दिन बाद आया 400 से नीचे, हालात अब भी खराब; संडे को फिर होगी CAQM की बैठक

मुस्लिम समुदाय को उकसाया था

आराेप तय करने के दौरान कोर्ट ने कहा कि गवाहों के बयानों से पता चलता है कि ताहिर व उसके सहयोगियों ने दंगे में हिंदुओं को सबक सिखाने के लिए मुस्लिम समुदाय के लोगों को उकसाया। गवाहों ने अपने बयान में कहा कि दंगे के दौरान ताहिर के घर से हिंदुओं पर गोलियां चलाई गईं, पत्थर बरसाए गए। गवाहों ने ताहिर को छत पर देखा था।

ताहिर व उसके सहयोगी मुस्लिम समुदाय के लोगों से कह रहे थे कि हिंदुओं ने उन्हें नुकसान पहुंचाया है, इसलिए उन्हें किसी कीमत पर नहीं छोड़ना। गवाहों के बयानों से दंगाइयों के बीच आरोपितों की मौजूदगी साबित हुई है। बता दें दंगे में नाम आने के बाद आम आदमी पार्टी ने ताहिर हुसैन को पार्टी से निलंबित कर दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.