नई दिल्ली, जेएनएन। WEATHER UPDATE रविवार सुबह से उमस भरी गर्मी ने दोपहर होते-होते कहर बरपाना शुरू कर दिया। तेज धूप से परेशान लोग गर्मी में पसीना पोछते नजर आए। वहीं, शाम होते ही मौसम ने पलटा खाया और दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी और बारिश से लोग परेशान हुए तो गर्मी से भी थोड़ी राहत मिली, लेकिन किसानों के लिए यह बारिश भारी मुसीबत लेकर आई है।

जानकारी के मुताबिक, गुरुग्राम, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, सोनीपत, गाजियाबाद में धूल भरी आंधी चलने के बाद कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश भी हुई है।  मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के दौरान बादल छाने के साथ कुछ इलाकों में फिर बूंदाबांदी की संभावना जताई है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, अधिकतम और न्यूनतम तापमान में उतार चढ़ाव के चलते बारिश और तेज हवा की संभावना ज्यादा बढ़ती है।

गेहूं की फसल को नुकसान, किसानों की बढ़ी चिंता
रविवार शाम को हुई बारिश ने जहां शहरी लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत प्रदान की है, तो किसानों के माथे पर शिकन आ गई है। तैयार गेहूं की फसल काटने की कवायद में जुटे किसानों के लिए यह बारिश उनके लिए किसी कहर से कम नहीं है, क्योंकि बारिश और आंधी से खेतों में तैयार गेहूं की फसल जमीन पर बिछ गई है। 

बिजली आपूर्ति रही बाधित
रविवार शाम को आई अंधड़ और बारिश के चलते नोएडा, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गुरुग्राम और रेवाड़ी के कुछ इलाकों में बिजली आपूर्ति बाधित रही। बारिश के चलते कई स्थानों पर पेड़ की डालियां गिरने से बिजली के तार टूटने की भी खबर है।

मौसम में आई खराबी के चलते दिल्ली एयर पोर्ट पर 8 से 8:30 बजे के बीच विस्तारा एयरलाइंस की देहरादूर और मुंबई जाने वाली फ्लाइंट्स को डायवर्जन किया गया, जबकि तीसरी फ्लाइट का डायवर्जन भी किया गया, जो चेन्नई जा रही थी।

बारिश ने बढ़ाई रेवाड़ी के किसानों की परेशानी
रेवाड़ी में रविवार देर शाम को मौसम में आए अचानक बदलाव से जनजीवन पूरी तरह प्रभावित हुआ। शाम सात बजे के बाद अंधड़ और बादलों की गरज के साथ तेज बारिश से एक ओर जहां पिछले एक सप्ताह से पड़ रही गर्मी से राहत मिली, वहीं किसानों की परेशानी भी बढ़ा दी। खेतों में खड़ी गेहूं की फसल को नुकसान होने की संभावना है। मंडी में रखी सरसों भी भीग गई। कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में तो तेज हवा के साथ आई बारिश से खेतों में खड़ी गेहूं की फसल बिछ गई।

अधिकतम तापमान पहुंच चुका है 40 डिग्री सेल्सियस
यहां पर बता दें कि अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह में ही अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है। रविवार को अधिकतम 38 और न्यूनतम 21.5 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि शनिवार को अधिकतम 40 और न्यूनतम 19.5 डिग्री सेल्सियस था। अप्रैल माह के पहले दिन जहां अधिकतम 35 और न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस था वहीं 2 अप्रैल को अधिकतम 37 और न्यूनतम 13.5 डिग्री सेल्सियस रहा। 3 अप्रैल को अधिकतम 36 और न्यूनतम 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके बाद अधिकतम और न्यूनतम तापमान बढ़ता जा रहा है। 4 अप्रैल को अधिकतम 39 व न्यूनतम 15.6 तथा 5 अप्रैल को अधिकतम 39.5 तथा न्यूनतम 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप