Move to Jagran APP

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा- मतदाता सूची से नाम काटने में नहीं हुई लापरवाही

जांच के बाद भारतीय चुनाव आयोग ने भी दिल्ली की मतदाता सूची से लाखों की संख्या में नाम काटने के आरोप से दिल्ली चुनाव आयोग को क्लीन चिट दे दी है।

By Edited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 09:09 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 09:46 PM (IST)
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा- मतदाता सूची से नाम काटने में नहीं हुई लापरवाही
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा- मतदाता सूची से नाम काटने में नहीं हुई लापरवाही

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रणवीर सिंह ने कहा है कि मतदाता सूची से नाम काटने में कोई लापरवाही नहीं बरती गई है। पूरी जांच के बाद भारतीय चुनाव आयोग ने भी दिल्ली की मतदाता सूची से लाखों की संख्या में नाम काटने के आरोप से दिल्ली चुनाव आयोग को क्लीन चिट दे दी है। साथ ही मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय को निर्देश दिए हैं कि हर योग्य मतदाता का नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए एक विशेष अभियान चलाए ताकि कोई भी मतदाता अपना वोट देने के अधिकार से वंचित न रहे।

loksabha election banner

बुधवार को पत्रकार वार्ता के दौरान डॉ. रणवीर सिंह ने बताया कि जो भी नाम मतदाता सूची से काटे गए हैं वह नियमों के अनुसार सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद ही कटे हैं। चुनाव कार्यालय ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए बुधवार से मतदाता जागरूकता अभियान की शुरुआत भी कर दी है। इसके लिए कई तरह के फ्लोर गेम जैसे स्टापू, सांप सीढ़ी, लूडो आदि बनाए गए हैं जिनके माध्यम से मतदाताओं को वोट की अहमियत बताई जाएगी।

इसके अलावा क्विज प्रतियोगिताओं के भी आयोजन होंगे। बुधवार से ही सरकारी विभागों, प्राइवेट सेक्टर, एनजीओ आदि में 300 मतदाता जागरूकता अभियान की शुरुआत हो गई है। ये हो सकते हैं ब्रांड एंबेसडर मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की तरफ से मतदाता जागरूकता अभियान के लिए भारतीय टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा को साइन किया गया है।

इसके अलावा इस सूची में ओलंपियन सुशील कुमार से भी बातचीत अंतिम चरण में हैं। युवाओं के बीच क्रिकेट की लोकप्रियता के लिए कुछ लोकप्रिय क्रिकेटरों से भी बात चल रही है जिसमें ऋषभ पंत का नाम सबसे ऊपर चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.