नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। CBSE Board Exams Result 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने सोमवार दोपहर 1 बजे के आसपास 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। 88.78 फीसद छात्र-छात्राएं पास हुए हैं। 12वीं के छात्र-छात्राएं सीबीएसई की ऑफिशल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर अपने परीक्षा परिणाम देख सकते हें। परीक्षा परिणाम देखने के लिए छात्र-छात्राओं को अपने रोल नंबर की जरूरत पड़ेगी। ऐसे में रिजल्ट देखने के लिए अपने रोल नंबर को तैयार रखें और इसके बाद पूरी प्रक्रिया अपनाएं।

ऐसे देखें परीक्षा परिणाम

  • परिणाम देखने के लिए वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाना होगा। 
  • CBSE 10वीं व 12वीं Result 2020 का विकल्प दिखने पर क्लिक करना होगा। यहां पर एक नई विंडो दिखाई देगी।
  • इसके बाद छात्र-छात्राओं को अपना रोल नंबर, जन्मतिथि, स्कूल नंबर और केंद्र नंबर दर्ज करना होगा।
  • फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। ऐसा करते ही परिणाम स्क्रीन पर होगा।
  • चाहें तो छात्र अपने रिजल्ट को डाउनलोड भी कर सकेंगे, आप चाहें तो परिणाम का प्रिंट भी निकाल सकेंगे।

इस पर सीबीएसई  द्वारा घोषित 12 वीं के परिणाम में कुल 88.78 फीसद छात्र-छात्राएं पास हुए हैं, जबकि पिछले साल 83.90 फीसद छात्र पास हुए थे। ऐसे में इस बार परीक्षा परिणाम में 5 फीसद से अधिक का सुधार हुआ है।

इससे पहले सीबीएसई ने कहा था कि परिणाम जल्द ही जारी किए जाएंगे। लेकिन छात्र कोई भी वायरल हो रहे फर्जी नोटिस पर भरोसा न कर किसी भी तरह की जानकारी के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक करें और अफवाहों से दूर रहे। सीबीएसई की ओर से यह भी कहा गया है कि जिस दिन दोनों कक्षाओं के परिणाम घोषित किए जाएंगे, उसके ठीक एक दिन पहले छात्र-छात्राओं को इस बाबत सूचना मिल जाएगी। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ। सोमवार दोपहर 12:30 बजे के बाद केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने खुद ट्वीट कर 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित होने की जानकारी दी।

Haryana Land Crack: किसी बड़े खतरे का संकेत है हरियाणा में जमीन फटने की घटना

 Noida Ghaziabad Metro Link: दिल्ली मेट्रो से जुड़ेंगे नोएडा-गाजियाबाद, यूपी सरकार हुई सक्रिय

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस