नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो गई हैं। पहली बार बोर्ड छात्रों में परीक्षा के डर को दूर करने और उन्हें सकारात्मक माहौल देने के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रहा है। बोर्ड ट्विटर के जरिए हर दिन दो से तीन मीम्स साझा कर छात्रों को खुशनुमा माहौल देने की कोशिश कर रहा है। इन मीम्स में सीबीएसई की तरफ से छात्रों को कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं।

इन टिप्स पर जोर दे रहा बोर्ड

मसलन, पहले छात्र शेष रह गए पाठ्यक्रम को पूरा करें, 10 बजे के बाद परीक्षा केंद्र में नहीं जा सकते हैं, मेहनत सफलता दिलाती है, परीक्षा समाप्त होने के बाद परेशान न हों, रिजल्ट की चिंता न करें, इन तमाम विषयों पर सीबीएसई ने मीम्स बनाकर सोशल मीडिया पर साझा किया है।

परीक्षार्थी के साथ अभिभावक भी खुश

बोर्ड की इस पहल से परीक्षार्थी के साथ- साथ अभिभावक भी खुश नजर आ रहे हैं। बच्चों के चेहरों पर मीम्स की यह खुशी देखकर अभिभावक भी राहत में है कि कम से कम कुछ समय के लिए तो बच्चे परीक्षा के डर को मन से निकाल पाएंगे।

मीम्स पर विद्यार्थियों की टिप्पणी -

- दया पता लगाओ, सीबीएसई को ह्यूमर का इंजेक्शन किसने दिया।

-लेकिन वास्तविकता में न नींद पूरी हुई न सिलेबस

-जागरूकता भरी इस मीम्स से भारत बदल रहा है।

छात्र ने कहा- कम हुआ तनाव

पढ़ाई के दौरान जब ब्रेक लेना होता है तो ट्विटर पर जाकर सीबीएसई के मीम्स देख लेता हूं। मीम्स को देखकर परीक्षा को लेकर तनाव थोड़ा कम हो जाता है।

आशीष एंजेल, छात्र

सकारात्मक पहल

सीबीएसई की यह पहल सकारात्मक है। इससे बच्चों के साथ अभिभावकों का भी तनाव दूर होगा। परीक्षार्थियों में परीक्षा के तनाव को दूर करने के लिए हर वो पहल करनी चाहिए जिससे वे बिना तनाव के पढ़ें और खुशनुमा माहौल में परीक्षा दें।

ज्योति अरोड़ा, प्रधानाचार्या, माउंट आबू स्कूल

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

जागरण अब टेलीग्राम पर उपलब्ध

Jagran.com को अब टेलीग्राम पर फॉलो करें और देश-दुनिया की घटनाएं real time में जानें।