जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। हरियाणा बोर्ड की कक्षा 12वीं की फिजिक्स और इकोनॉमिक्स की परीक्षा मंगलवार को थी। इस दौरान गुरुग्राम के गांव खेड़की दौला स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में नकल कराते देखा गया। विद्यालय में बने केंद्र की दूसरी मंजिल के छज्जे और दीवार का सहारा लेकर खिड़की से विधार्थी को पर्ची देते एक युवक कैमरे में कैद हो गया। युवक को इसका अंदाजा भी नहीं है कि जरा सी लापरवाही बड़े हादसे का कारण बन सकती है।

यहां पर नकल कराते हुए लोगों को किसी का डर भी नहीं है। ऐसे में लोग अपनी जान को खतरे में डाल कर नकल करा रहे हैं। परीक्षा केंद्र पर तैनात सुरक्षाकर्मी भी नकल कराने वालों को रोकने में असमर्थ रहे हैं। 

वहीं गुरुग्राम में मंगलवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षा हुई। फिजिक्स के ट्रिकी पेपर के बाद केमेस्ट्री के अपेक्षाकृत आसान पेपर ने विद्यार्थियों को कुछ राहत दी है। ऐसे में विद्यार्थी अच्छे परिणाम के लिए आशान्वित हो गए हैं। विद्यार्थियों ने कहा कि पिछले वर्षों के मुकाबले आसान पेपर आने से उन्हें खुशी हुई है। विभिन्न केंद्रों से निकले परीक्षार्थियों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा था।

छात्र प्रखर का कहना था कि फिजिक्स के पेपर के बाद वे काफी डरे हुए थे और लग रहा था कि केमेस्ट्री के पेपर में भी ऐसे ही ट्रिकी व लंबे प्रश्न आएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। छात्रा प्रिशा शाह का कहना था कि केमेस्ट्री के मॉडल पेपर के अनुसार ही प्रश्न आए थे। इस बार विद्यार्थियों को निर्देश भी दिए गए थे कि वे विकल्पों के लिए तैयार रहें क्योंकि पेपर में बहुत से विकल्प आएंगे, ऐसे में उन्हें पसंदीदा प्रश्न करने के अवसर मिलेंगे।

केमेस्ट्री की प्राध्यापक अलका वर्मा के मुताबिक विद्यार्थियों को नए पैटर्न के हिसाब से ही तैयार किया गया था। ऐसे में उन्हें कोई दिक्कत नहीं आई। उनके मुताबिक कुछ प्रश्नों में औसत से कम विद्यार्थियों को दुविधा हुई होगी क्योंकि कुछ प्रश्न थोड़े घुमावदार थे। इस बार अधिक विकल्प मिलने से विद्यार्थी बेहतर तरीके से पेपर कर पाए। पेपर में किसी प्रकार की तकनीकी गड़बड़ी नहीं थी और न ही कोई प्रश्न पाठ्यक्रम से बाहर से आया।

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस