Move to Jagran APP

CBSE Class 12th Results: मेघना श्रीवास्तव ने किया टॉप, जानिए- क्या कहा

रिजल्ट देखने के इच्छुक लोग बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर जाकर परिणाम चेक कर सकते हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sat, 26 May 2018 07:49 AM (IST)Updated: Sat, 26 May 2018 03:12 PM (IST)
CBSE Class 12th Results:  मेघना श्रीवास्तव ने किया टॉप, जानिए- क्या कहा
CBSE Class 12th Results: मेघना श्रीवास्तव ने किया टॉप, जानिए- क्या कहा

नई दिल्‍ली(जेएनएन)। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए। छात्र और छात्राएं सीबीएसई की वेबसाइट http://www.cbseresults.nic.in अपना रिजल्ट देख सकते हैं। 12वीं में इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी है, नोएडा की मेघना श्रीवास्तव टॉपर रही हैं। साथ ही टॉप 3 में भी लड़कियां ही हैं।

loksabha election banner

 इस बार के नतीजे 83.01 फीसद रहे हैं जो पिछले साल के 82.02 फीसद से लगभग 1 फीसद ज्यादा हैं। इस बार नोएडा की छात्रा मेघना श्रीवास्तव ने 499 अंकों के साथ टॉप किया है वहीं गाजियाबाद की छात्रा अनुष्का चंद्रा ने 498 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर जगह बनाई है।

तीसरे स्थान पर लुधियाना की आस्था बांबा, जयपुर की चाहत भारद्वाज, हरिद्वार की तनुजा कापरी, नोएडा की सुप्रिया कौशिक, गाजियाबाद के नकुल गुप्ता और क्षितिज आनंद के साथ मेरठ की अनन्या सिंह हैं। इन सभी 6 बच्चों को 497 अंक मिले हैं। टॉपर की लिस्ट में इस बार नोएडा और गाजियाबाद का दबदबा दिख रहा है। टॉप थ्री में 9 छात्रों में से 5 छात्र नोएडा और गाजियाबाद के हैं। 

सोशल मीडिया से दूरी बनाई ताकि पढ़ाई से ध्यान न भटकेः मेघना

सीबीएसई टॉपर मेघना को अंग्रेजी में 100 में से 99 अंक मिले हैं। इसके अलावा उन्हें भूगोल, अर्थशास्त्र, इतिहास और साइकॉलजी में पूरे 100 अंक मिले हैं। मेघना श्रीवास्तव ने कहा कि मैंने परीक्षा से पहले पूरे साल जमकर तैयारी की थी। बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए सोशल मीडिया से दूरी बनाई ताकि पढ़ाई से ध्यान न भटके।

12वीं की टॉपर मेघना ने कहा कि उन्होंने कभी ट्यूशन नहीं ली और न ही वह कभी तय घंटों के हिसाब से पढ़ती थीं। उन्होंने कहा कि बस आप मेहनत करते रहिए तो इतने नंबर आ जाएंगे और इसके लिए उन्होंने पूरे साल पढ़ाई की। इकनॉमिक्स के पेपर लीक पर मेघना ने कहा कि उन्हें बहुत दुख हुआ था इस बात को सुनकर क्योंकि उन्होंने इस विषय के लिए बहुत मेहनत की थी।

वहीं क्षेत्रवार नतीजों पर नजर डालें तो सबसे अधिक त्रिवेंद्रपुरम रीजन में 97.32 फीसद पास हुए हैं वहीं दूसरे स्थान पर चेन्नई रहा जहां 93.87 फीसद पास हुए हैं। इनके अलावा तीसरे पर दिल्ली रीजन रहा जहां पर 89.00 फीसद पास हुए हैं।

परीक्षा परिणाम में इस बार फिर मारी लड़कियों ने बाजी मारी है। इस बार लड़कियों का पास फीसद 88.31 है वहीं लड़को का पास फीसद 78.99 फीसद रहा है।

सीबीएसई की वेबसाइट पर परीक्षा परिणाम जारी किया गया है। रिजल्ट देखने के इच्छुक लोग बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर जाकर परिणाम चेक कर सकते हैं। बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा छात्र cbse.examresults.net, results.nic.in, cbseresults.nic.in, results.gov.in पर लॉगइन कर के भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। 

11 लाख विद्यार्थियों ने दी थी परीक्षा

इस वर्ष कुल 28 लाख विद्यार्थियों ने CBSE Class 10 Class 12 की परीक्षा दी थी। सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में 16,38,428 और 12वीं की परीक्षा में 11,86,306 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया था। यह परीक्षा देश भर में स्थित 4,138 केंद्रों पर कराई गई थी। परीक्षा 13 अप्रैल को खत्म होनी थी। आखिरी पेपर फिजिकल एजुकेशन का था। हालांकि देश के कई हिस्सों में पेपर लीक होने की रिपोर्ट्स के चलते एक पेपर को रद्द करना पड़ा था। 25 अप्रैल को इकनॉमिक का पेपर फिर से कराया गया था।

पिछले साल सीबीएसई 12वीं के नतीजे 28 मई जबकि 10वीं के नतीजे 3 जून को घोषित किए गए थे। बताया जा रहा है कि 10वीं का 29 या 30 मई को रिजल्ट आने की संभावना है। 

12वीं के छात्र ऐसे देखें अपना रिजल्‍ट-

- सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं।

- Central Board of Secondary Education CBSE Class 12th Result 2018 या CBSE Class 10th Result 2018 के लिंक पर क्लिक करें।

- अपने एडमिट कार्ड की जानकारी एंटर करें।

- CBSE Result 2018 डाउनलोड करें और भविष्य के लिए उसका प्रिंट आउट भी रख लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.