Move to Jagran APP

CBSE Board Exam Date: लाखों छात्रों और पेरेंट्स के लिए राहत भरी खबर, 31 दिसंबर को होगी बोर्ड परीक्षा के तारीख की घोषणा

CBSE Board Exam Date सीबीएसई के लाखों छात्र-छात्रा जो इस साल बोर्ड की परीक्षा देने वाले हैं उनके लिए यह खबर बहुत ही राहत लेकर आई है। लंबे समय से बोर्ड की तारीख को लेकर चल रहा संशय अब 31 दिसंबर को खत्‍म हो जाएगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 26 Dec 2020 09:08 PM (IST)Updated: Sat, 26 Dec 2020 11:19 PM (IST)
CBSE Board Exam Date: लाखों छात्रों और पेरेंट्स के लिए राहत भरी खबर, 31 दिसंबर को होगी बोर्ड परीक्षा के तारीख की घोषणा
31 दिसंबर को होगी बोर्ड परीक्षा के तारीख की घोषणा।

नई दिल्‍ली, जागरण संवाददाता। CBSE Board Exam Date: दसवीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की घोषणा 31 दिसंबर को होगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शनिवार को यह जानकारी दी। एक ट्वीट में निशंक ने बताया कि वे 31 दिसंबर की शाम बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का एलान करेंगे। हालांकि शिक्षा मंत्री ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि कोरोना के चलते फरवरी के अंत तक बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी। उल्लेखनीय है सामान्य तौर पर प्रैक्टिकल परीक्षाएं जनवरी में और लिखित परीक्षाएं फरवरी में शुरू होकर मार्च में संपन्न हो जाती हैं। सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंड्री एजूकेशन (सीबीएसई) ने इस माह ते शुरू में स्पष्ट किया था था कि 2021 की बोर्ड परीक्षाएं आनलाइन नहीं, लिखित रूप से आयोजित की जाएंगी।

loksabha election banner

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने यह जानकारी ट्वीट कर दी है। उन्‍होंने अपने ट्विटर पर बताया है कि बोर्ड की परीक्षा को लेकर चला आ रहा संशय अब 31 दिसंबर को खत्‍म होगा। बोर्ड परीक्षा की तिथियों का एलान 31 दिसंबर की शाम को अपने लाइव प्रोग्राम में करेंगे।

बता दें कि कोरोना के कारण स्‍कूल कॉलेज सभी लंबे समय से बंद हैं। सभी जगह ऑनलाइन क्‍लास से बच्‍चों को पढ़ाया जा रहा है।बता दें कि कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के बाद से ही देश भर में स्‍कूल-कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्‍थानों को बंद कर दिया गया था। इसके बाद से करीब नौ महीने से बच्‍चे घर से ही ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं।

सीबीएसई बोर्ड से जुड़े बच्‍चों को मन में परीक्षा को लेकर यह सवाल काफी समय से परेशान कर रहा था कि आखिर कब और कैसे परीक्षा आयोजित होगी। हालांकि कुछ दिनों पहले सीबीएसई ने यह साफ तौर पर बता दिया था कि परीक्षा ऑफलाइन ही होंगी। हालांकि कब होंगी इस पर कुछ भी क्‍लियर नहीं था। यह भी बता दें कि स्‍कूल बंद होने के कारण ऑनलाइन पढ़ाई में बच्‍चों के सिलेबस पूरी तरह से खत्‍म नहीं हो पाए हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.