Move to Jagran APP

CBSE 12th Result: 10 लाख से ज्यादा छात्रों को मिले शत-प्रतिशत अंक

देशभर से इस बार सभी विषयों में करीब 10 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने शतप्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। इसमें से 12 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण किया था।

By Prateek KumarEdited By: Published: Mon, 13 Jul 2020 05:27 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jul 2020 06:02 PM (IST)
CBSE 12th Result: 10 लाख से ज्यादा छात्रों को मिले शत-प्रतिशत अंक
CBSE 12th Result: 10 लाख से ज्यादा छात्रों को मिले शत-प्रतिशत अंक

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को कक्षा 12वीं के नतीजे घोषित किए। देशभर से इस बार सभी विषयों में करीब 10 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने शतप्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। इसमें से 12 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण किया था।

loksabha election banner

कई विषयों में मिले सौ

इस बार विद्यार्थियों ने काफी विषयों में सौ का आंकड़ा छुआ है। बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक कोरोनाकाल की वजह से परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ी थी। ऐसे में आंतरिक परीक्षाओं को मूल्यांकन को आधार मानकर ही परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया। हालांकि, छात्रों ने आंतरिक परीक्षाएं में भी अच्छे अंक हासिल किए थे। इसी के चलते कई छात्रों को बेहतर अंक मिले हैं।

दिल्‍ली में 94.39 छात्र हुए पास

बता दें कि इस बार दिल्ली के 94.39 फीसद छात्र पास हुए हैं। 12वीं के परीक्षा परिणाम के मुताबिक, नई दिल्ली के पश्चिमी जोन से 94.61 फीसद छात्र वहीं, पूर्वी जोन में 92.24 फीसद छात्रों ने परीक्षा पास करने में सफलता पाई है। इधर लड़कियों के प्रदर्शन की बात की जाए तो इस साल इन लड़कियों ने लड़कों के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया है। इस साल 92.15 फीसद छात्राएं, जबकि 86.19 फीसद छात्र पास हुए हैं। दोनों के बीच 3 फीसद से ज्यादा का अंतर है।

मेरिट लिस्‍ट नहीं हुई जारी

इधर, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस बार मेरिट लिस्ट नहीं जारी की है। इस साल पूरे भारत में सबसे अच्छा परिणाम त्रिवेंदरम के छात्रों का रहा। त्रिवेंदरम से करीब 97.67 फीसद छात्र पास हुए हैं। दूसरे नंबर पर बेंगलुरु के छात्र रहे जबकि दक्षिण भारत से ही चेन्नई तीसरा स्थान हासिल करने में सफल रहा। इस साल भारत में कोरोना महामारी के फैलने के कारण बच्‍चों को ज्‍यादा परेशानी हुई।

CBSE 12th Result: 10 लाख से ज्यादा छात्रों को मिले शत-प्रतिशत अंक

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.