Move to Jagran APP

दिल्ली पर डबल अटैक: कोरोना वायरस के साथ डेंगू के हमलों पर भी देना होगा ध्यान, लोगों को बरतनी होगी सावधानी

दिल्ली में इस साल डेंगू से पहली मौत का मामला सामने आया है जहां इस रोग से पीड़ित एक बच्चे ने दम तोड़ दिया। इस वर्ष डेंगू के अब तक 1062 मामले सामने आए हैं जबकि बीते सप्ताह ही 32 नए मामले सामने आए हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 22 Dec 2020 10:47 AM (IST)Updated: Tue, 22 Dec 2020 10:47 AM (IST)
दिल्ली पर डबल अटैक: कोरोना वायरस के साथ डेंगू के हमलों पर भी देना होगा ध्यान, लोगों को बरतनी होगी सावधानी
डेंगू के 32 नए मामले भी सामने आए हैं।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बीच डेंगू भी घातक दिखने लगा है। दिल्ली में इस साल डेंगू से पहली मौत का मामला सामने आया है, जहां इस रोग से पीड़ित एक बच्चे ने दम तोड़ दिया। इस वर्ष डेंगू के अब तक 1062 मामले सामने आए हैं, जबकि बीते सप्ताह ही 32 नए मामले सामने आए हैं। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने सोमवार को जारी रिपोर्ट में पुरानी दिल्ली के कूचा रहमान गली में रहने वाले बच्चे की डेंगू से मौत होने की जानकारी दी। यह गंभीर चिंता का विषय है कि डेंगू को फैलने से रोकने के लिए दिल्ली सरकार और नगर निगमों द्वारा चलाए गए मच्छररोधी महाअभियानों के बावजूद लोग इसे लेकर जागरूक नहीं हैं।

loksabha election banner

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने दस सप्ताह दस बजे दस मिनट महाअभियान चलाकर दिल्लीवासियों को डेंगू से बचाने के प्रति जागरूक किया था, वहीं नगर निगमों ने भी अपने स्तर पर मच्छररोधी महाअभियान चलाया था।यह यकीनन निराशाजनक है कि बीते सप्ताह जहां एक बच्चे की डेंगू से मौत हुई है, वहीं 32 नए मामले भी सामने आए हैं। यानी डेंगू के मच्छरों को पनपने से रोकने को लेकर ठोस उपाय नहीं किए जा रहे हैं।

वहीं, इसमें कोई दो राय नहीं कि निगमकर्मियों के पास कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने की अधिक बड़ी जिम्मेदारी है, जिसकी वजह से वे मच्छरों के प्रजनन को रोकने में अपना समय नहीं दे पा रहे हैं, लेकिन ऐसे समय में दिल्लीवासियों से यह अपेक्षा की जानी चाहिए कि वे अपने स्तर पर अपने घर में व आसपास खुला स्वच्छ पानी जमा न होने दें और गमले इत्यादि में पानी बदलते रहें।

यह भले ही राहत की बात है कि पिछले वर्षों की तुलना में इस साल दिल्ली में मच्छरजनित रोगों का प्रकोप कम रहा है, लेकिन इससे संतुष्ट नहीं हुआ जा सकता। यदि एक भी रोगी की मौत डेंगू से हुई है तो यह प्रशासन के साथ ही दिल्लीवासियों की विफलता है। इस मौत के बाद स्थानीय निकायों के साथ दिल्लीवासियों को भी अपनी जिम्मेदारी समझते हुए मच्छरजनित बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए अपने स्तर पर सभी जरूरी उपाय करने चाहिए।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.