Move to Jagran APP

अभियान हुआ तेज: फर्जी मतदान पर रोक लगाने के लिए वोटर कार्ड को आधार से किया जा रहा लिंक

एसडीएम चुनाव अनुपमा चक्रवर्ती ने बताया कि मतदाताओं का सही आंकड़ा जानने के लिए यह जरूरी है। इसके लिए मतदाताओं को फार्म-6बी भरना होगा। बीएलओ घर-घर जाकर मतदाताओं से फार्म-6बी भरवा रहे हैं और मतदाता स्वयं भी आनलाइन यह फार्म भर सकते हैं।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 17 Aug 2022 06:02 PM (IST)Updated: Wed, 17 Aug 2022 06:02 PM (IST)
अभियान हुआ तेज: फर्जी मतदान पर रोक लगाने के लिए वोटर कार्ड को आधार से किया जा रहा लिंक
बीएलओ घर-घर जाकर मतदाताओं से भरवा रहे फार्म-6बी।

नई दिल्ली [मनीषा गर्ग]। फर्जी मतदान पर विराम लगाने के लिए मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से संबद्ध करने का अभियान दक्षिण-पश्चिमी व पश्चिमी जिले में जोर-शोर से चल रहा है। एसडीएम चुनाव अनुपमा चक्रवर्ती ने बताया कि मतदाताओं का सही आंकड़ा जानने के लिए यह जरूरी है। इसके लिए मतदाताओं को फार्म-6बी भरना होगा। बीएलओ घर-घर जाकर मतदाताओं से फार्म-6बी भरवा रहे हैं और मतदाता स्वयं भी आनलाइन यह फार्म भर सकते हैं।

prime article banner

एक अगस्त से शुरू हुआ है अभियान

एक अगस्त को शुरू हुए इस अभियान के तहत अब तक 88 हजार मतदाताओं का पहचान पत्र आधार कार्ड से संबद्ध हो चुके हैं। अगले सप्ताह दो लाख मतदाताओं का पहचान पत्र आधार से संबद्ध करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए बीएलओ को प्रेरित करने के साथ मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है।

21 लाख मतदाता हैं जिले में 

अनुपमा चक्रवर्ती ने बताया कि जिले में करीब 21 लाख मतदाता है। ट्विटर व फेसबुक के माध्यम से निरंतर यह संदेश जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके साथ ही सभी विधानसभा क्षेत्रों में मुनादी हो रही है। जन्माष्टमी के अवसर पर मंदिरों में भक्तों की भीड़ को मद्देनजर रखते हुए मंदिरों में 19 व 20 अगस्त को जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए पेम्फ्लेट तैयार किए गए हैं।

शिक्षा विभाग भी कर रहा अपील

इसके अलावा द्वारका की तमाम सोसायटी के आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों से संपर्क साधने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि उनकी मदद से सोसायटी के लोगों का पहचान पत्र आधार कार्ड से संबद्ध किया जा सके। शिक्षा विभाग से अपील की गई है कि वे प्रत्येक स्कूल व कालेज में विद्यार्थियों व अध्यापकों को फार्म-6बी के बारे में बताएं और उन्हें शपथ दिलाएं कि वे इसे भरेंगे।

जागरुकता की कमी

उधर, पश्चिमी जिले में एसडीएम चुनाव वीके त्यागी ने बताया कि जिले में 13,37,852 मतदाता है, जिसमें से अभी तक 44,502 मतदाताओं का पहचान पत्र आधार से संबद्ध हो गया है। उन्होंने बताया कि लोगों में अभी जागरूकता की कमी के कारण अभियान को लेकर कोई खास रुझान अभी नजर नहीं आ रहा है। पर जिले के सभी 1248 बीएल निरंतर प्रयास कर रहे है।

टीकाकरण शिविर पर उपलब्ध हो रहे फार्म 

इसके लिए प्रत्येक टीकाकरण शिविर पर फार्म-6बी उपलब्ध कराएं गए है, ताकि टीकाकरण के लिए आने वाले लोगों को इस अभियान की भी जानकारी मिले। तीन माह के दौरान जो भी बीएलओ सबसे अधिक पहचान पत्र को आधार से संबद्ध करेगा उसे पुरस्कृत कर उनकी हौसलाअफजाई की जाएगी। इससे सभी बीएलओ में प्रतियोगिता की भावना पैदा हुई है और वे दैनिक कार्यों के साथ इस अभियान के लिए भी समय निकाल रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.