नई दिल्‍ली, शुजाउद्दीन। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और नेशनल भारतीय राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के विरोध में दिल्‍ली ही नहीं देश भर में प्रदर्शन चल रहा है। दिल्‍ली में रविवार को उस वक्‍त तनावपूर्ण स्‍थिति हो गई जब सीएए के विरोध में प्रदर्शनकारियों के सामने सीएए के समर्थन में नारे लगाते लोग आ गए। सीएए के विरोधी और समर्थक आमने आते ही माहौल गर्मा गया। इसके बाद दोनों ओर से काफी देर तक प्रदर्शनकारियों ने पत्‍थबाजी की। काफी देर तक हंगामा चलता रहा। इसके कारण वहां काफी देर अफरातफरी जैसी स्‍थिति रही। कुछ मेट्रो स्‍टेशनों को एहतियातन बंद कर दिया गया है।

 

Delhi CAA protest news: 

  • दिल्‍ली पुलिस के ज्‍वाइंट कमिश्‍नर आलोक कुमार ने कहा कि स्‍थिति अभी कंट्रोल में है। हालांकि कुछ लोग अब भी सड़क पर प्रदर्शन कर रहे हैं। हम लगातार लोकल लीडर से कह रहे हैं कि शांति बनाए रखें। वहीं तनावपूर्ण स्‍थिति को देखते हुए काफी संख्‍या में पुलिस को वहां तैनात किया गया है।
  • सिग्‍नेचर ब्रिज को बंद करा दिया गया है। इसके कारण जाम की स्‍थिति बन गई है। कई वाहन जाम में फंस गए हैं।
  • पत्‍थरबाजी के कारण वजीराबाद मुख्‍य रोड, यमुना विहार रोड, बाबरपुर सौ फुटा रोड और और मौजपुरा मेन रोड पर आवाजाही बंद होने के कारण जाम की स्‍थिति बन गई है। दिल्ली मेट्रो के दो स्‍टेशन जाफराबाद और मौजपुर को बंद कर दिया है। इसके कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है।  
  • अर्द्धसैनिक बल के सामने की गई पथरबाजी इसके कारण स्थिति तनावपूर्ण हो गई है। हालात अभी पुलिस के नियंत्रण में नहीं।
  • जाफराबाद मुख्य रोड यमुना विहार के पास और बाबरपुर सौ फुटा रोड पर जमकर पत्‍थरबाजी हो रही है। यहां सैकड़ों की संख्या में लोग आमने-सामने मौजूद हैं।

पुलिस के सामने लग रहे नारे

  • वहां प्रदर्शकारी पुलिस के सामने आज़ादी के नारे लगा रहे हैं। लोग आज़ादी लेकर रहेंगे के नारे लगा रहे हैं। लोग कह रहे है न अदालत न सरकार अब वह खुद सड़क पर करेंगे फैसला। बता दें कि 1992 में इन्हीं इलाको में इसी तरह ही हिंसा हुई थी, आज फिर उसकी यादें ताज़ा हो गई। जाफराबाद के कबीरनगर में पथरबाज़ी अभी भी हो रही है।
  • एक बार फिर से पत्‍थरबाजी शुरू हो गई है। लोग एक दूसरे पर पत्‍थर चला रहे हैं। पूरी सड़क पर ईंट और पत्‍थर के टुकड़े बिछे पड़े हैं। पुलिस वहां लोगों को समझाने का प्रयास कर रही है। 
  • पुलिस ने स्‍थितिपूर्ण करने के लिए बाबरपुर से एक आंसू गैस का गोला छोड़ा है। हालांकि लोग पत्‍थरबाजी रहे रहे हैं।
  • जाफराबाद के कबीरनगर में प्रदर्शनकारी पत्‍थरबाजी कर रहे हैं। पुलिस स्‍थिति को नियंत्रित करने का प्रयास लगातार कर रही है।
  • प्रदर्शनकारियों के दोनों गुटों की ओर से पत्‍थरबाजी हो रही है।

पत्‍थराव से पहले हुआ जोरदार प्रदर्शन

पत्‍थरबाजी से पहले दोनों तरफ से जोरदार प्रदर्शन होने लगा था। दोनों की तरफ से प्रदर्शनकारी अपने-अपने पक्ष में खूब तेज नारे लगा रहे थे। तनावपूर्ण स्‍थिति को देखते हुए पुलिस एक्‍टिव हो गई। हालांकि विरोध में जब से प्रदर्शन शुरू हुआ तब ही से प्रशासन मुस्‍तैद है मगर आज वहां पर पुलिस की उपस्‍थिति बढ़ा दी गई है।

क्‍यों हो गई तनावपूर्ण स्‍थिति

दिल्‍ली के जाफराबाद मेट्रो स्‍टेशन के पास काफी संख्‍या में प्रदर्शनकारी शनिवार की रात को ही पहुंच गए और सीएए के विराध में प्रदर्शन करने लगे। इसके बाद स्‍थिति रविवार की सुबह तनावपूर्ण तब हो गई जब प्रदर्शनकारियों में सबसे अधिक महिलाओं की मौजूदगी में सड़क जाम कर विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गया। इसके बाद जाफराबाद मेट्रो स्टेशन को एतिहातन बंद कर दिया गया।

वहीं इसके विराधे में भाजपा नेता व पूर्व विधायक कपिल मिश्रा ने कुछ लोगों के साथ सीएए के समर्थन में प्रदर्शन शुरू कर मौजपुर चौक पर जम गए। इनके बाबरपुर से भाजपा पार्षद कुसुम तोमर भी मौजूद हैं।

पुलिस ने प्रदर्शनस्‍थल पर अपनी मौजदूगी बढ़ा दी है ताकि किसी भी तरह की अनहोनी ना हो सके। प्रशासन हर पल की अपडेट ले रहा है। हालांकि करीब 500 मीटर की दूरी पर दोनों ही प्रदर्शनकारी अपनी अपनी मांगे लेकर नारे लगा रहे हैं। एक तरफ से सीएए से आजादी मांगने के नारे लग रहे हैं तो दूसरी तरफ से हम आजादी देंगे जैसे नारे लग रहे हैं।

CAA Protest: कैमरे की नजर से देखें जाफराबाद में हुए हिंसक प्रदर्शन की तस्‍वीरें

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस