नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। चीन और दक्षिण कोरिया के स्टॉल भले खाली हो गए हों, लेकिन फिर भी 39वें अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में विदेशी मंडप का क्रेज दर्शकों में बरकरार है। हॉल संख्या 10-11 में लगे इस मंडप में लोगों का क्रेज देखते ही बनता है। दर्शक यहां विदेशी कंपनियों के उत्पाद केवल देख ही नहीं रहे बल्कि खरीद भी रहे हैं।

विदेशी मंडप में दुबई की एक स्टॉल पर सोने की सी चमक वाले चेन और ब्रेसलेट प्रति इंच की दर खरीदे जा सकते हैं। दर है न्यूनतम 150 रुपये प्रति इंच, जबकि अधिकतम 500 रुपये प्रति इंच। ब्रास तथा कॉपर के मिश्रण से बनी धातु पर सोने की पतली परत चढ़ाकर तैयार किए गए इन चेन और ब्रेसलेट के डिजाइन व चमक दर्शकों को अपनी ओर खींच लेते हैं।

लुभा रहे हांगकांग के नेट वाले परिधान

हांगकांग के स्टॉलों पर मुख्य रूप से महिला-पुरुष परिधान प्रदर्शित किए गए हैं। इन्हें नेट के कपड़े से तैयार किया गया है, जिनकी कीमत अधिक जरूर है, लेकिन इनके डिजाइन और चमक मन ललचाते हैं। इनमें महिलाओं के लिए गाउन, श्रग और पुरुषों के लिए शेरवानी मुख्य रूप से शामिल हैं।

शुगर फ्री गजक का लीजिए स्वाद

सरस मंडप में मधुमेह के मरीजों को ध्यान में रखकर तैयार की गई शूगर फ्री गजक भी मेला दर्शकों को पसंद आ रही है। मुरैना से आए विक्रेता राजेंद्र सिंह ने बताया कि उनके पास मूंगफली और तिल पट्टी सहित सभी तरह की गजक उपलब्ध हैं। इनमें तिलपट्टी वाली गजक में तिल की मात्र इस हिसाब से बढ़ा दी गई है कि वह मधुमेह के मरीजों को भी नुकसान नहीं पहुंचाती। इसी मंडप में लगी कई स्टॉलों पर जूट और कॉटन से बनी सैंडल व चप्पलें भी मिल रही हैं, जो की 250 से 300 रुपये में बिक रही हैं।

विदेशियों को परेशान कर रहा दिल्ली का प्रदूषण

दिल्ली का वायु प्रदूषण विदेशी भागीदारों को भी परेशान कर रहा है। बहुत से विक्रेता अपनी स्टॉल पर मास्क पहनकर ही सामान बेच रहे हैं। तिब्बत की एक स्टॉल पर महिला विक्रेता मास्क पहने हुए नजर आई।

यह भी पढ़ेंः  इन अत्याधुनिक हथियारों से दुश्मनों से लोहा लेते हैं सुरक्षाबल के जवान

Delhi Trade Fair 2019: मेले में लुभा रहे हैं घरेलू जरुरत के कई सामान, दर्शकों को भा रहा कठपुतली का गीत

 Delhi Water Quality: दिल्ली में जगह-जगह लगे सीएम केजरीवाल के खिलाफ होर्डिंग

 

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 

 

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस