Move to Jagran APP

ट्रेन में आग लगने की खबर से हड़ंकप, इंजन का ब्रेक जाम होने पर निकलने लगी थी चिंगारी

गुरुग्राम रेलवे स्टेशन पर जैसे ही ट्रेन पहुंची तो ब्रेक के नजदीक से चिंगारी निकल रही थी।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 01 Mar 2018 09:32 AM (IST)Updated: Thu, 01 Mar 2018 09:37 AM (IST)
ट्रेन में आग लगने की खबर से हड़ंकप, इंजन का ब्रेक जाम होने पर निकलने लगी थी चिंगारी
ट्रेन में आग लगने की खबर से हड़ंकप, इंजन का ब्रेक जाम होने पर निकलने लगी थी चिंगारी

गुरुग्राम (जेएनएन)। दिल्ली-रेवाड़ी रूट पर चलने वाली डीएमयू पैसेंजर ट्रेन में आग लगने की खबर से यात्रियों के साथ रेलवे में भी हड़कंप मच गया। आनन फानन में रेलवे प्रबंधन घटना स्थल पर पहुंचा तो मामला कुछ और ही निकला। दरअसल, डीएमयू पैसेंजर ट्रेन का ब्रेक दिल्ली से गुरुग्राम रेलवे स्टेशन पर पहुंचते-पहुंचते पूरी तरह जाम हो गया। इस वजह से लगभग 20 मिनट तक स्टेशन पर ट्रेन रुकी रही। ब्रेक को ठीक करने के बाद ट्रेन को रवाना कर दिया गया।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक, कई बार ट्रेन के इंजन का ब्रेक धीरे-धीरे जाम हो जाता है, लेकिन इस दौरान चिंगारी निकलता देखकर यात्रियों को लगा कि आग लग गई है।

बुधवार रात सवा नौ बजे की बजाय लगभग दस बजे ट्रेन गुरुग्राम रेलवे स्टेशन पर पहुंची। इंजन का ब्रेक धीरे-धीरे जाम होने से स्पीड काफी कम हो गई थी।

गुरुग्राम रेलवे स्टेशन पर जैसे ही ट्रेन पहुंची तो ब्रेक के नजदीक से चिंगारी निकल रही थी। इससे साफ हो गया कि ब्रेक पूरी तरह जाम होने वाला है। ब्रेक को लगभग 20 मिनट के भीतर ठीक कर लिया गया।

इसके बाद इंजन की दोबारा ठीक कर रात 10 बजकर 20 मिनट पर ट्रेन को रवाना कर दिया गया। इस बीच यात्रियों को दूसरी ट्रेन से भेजने की तैयारी भी शुरू कर दी गई थी।

ब्रेक जाम होने पर निकलती है चिंगारीः रेलवे

गुरुग्राम रेलवे स्टेशन के अधीक्षक एसएल मीणा ने बताया कि कई बार ब्रेक धीरे-धीरे जाम हो जाता है। इससे खतरा नहीं होता। ब्रेक जाम होने पर चिंगारी निकलती है। इस वजह से आम लोगों को लगता है कि इंजन में आग लग गई। पता चलते ही कुछ देर के लिए ट्रेन को किसी स्टेशन पर रोककर ब्रेक को ठीक कर दिया जाता है। यदि ब्रेक ठीक करने में समय लगता तो दूसरी ट्रेन से यात्रियों को भेजा जाता। ऐसी नौबत नहीं आई। अधिक से अधिक 20 मिनट ही ट्रेन को रोकना पड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.