Move to Jagran APP

क्या मटके वाले पानी की खूबी जानते हैं आप, मिट्टी से बनी बोतलें भी हैं खास

बाजार में ढक्कन वाली बोतल व बिना ढक्कन वाली बोतलें उपलब्ध हैं। इनमें एक लीटर से पांच लीटर तक पानी रखा जा सकता है।

By Amit MishraEdited By: Published: Mon, 09 Apr 2018 07:57 PM (IST)Updated: Mon, 09 Apr 2018 10:14 PM (IST)
क्या मटके वाले पानी की खूबी जानते हैं आप, मिट्टी से बनी बोतलें भी हैं खास
क्या मटके वाले पानी की खूबी जानते हैं आप, मिट्टी से बनी बोतलें भी हैं खास

नई दिल्ली [जेएनएन]। गर्मी का मौसम शुरू होने के साथ ही बाजारों में देसी फ्रीज यानी मटके की मांग बढ़ने लगी है। कड़ी धूप व गर्मी से राहत पाने के लिए लोग अपने घरों में कूलर व एसी का बंदोबस्त कर रहे हैं तो शीतल व ठंडे पानी के लिए फ्रीज के साथ मिट्टी के मटके व सुराही में भी दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

loksabha election banner

मौसम में बदलाव के साथ दरियागंज, पहाड़गंज व करोलबाग समेत अन्य बाजारों में मटकों की दुकानें सज गई हैं। जहां इको फ्रेंडली ठंडे पानी के बर्तन लोगों को लुभा रहे हैं। इनमें मिट्टी की बोतलें खास हैं। इनके अलावा विभिन्न आकार और डिजाइन के आकर्षक मटके व सुराही भी उपलब्ध हैं। इनमें से कई टोटी के साथ उपलब्ध हैं, जिससे पानी निकालना आसान होता है।

कीमतों में 20 से 30 रुपये का उछाल

दुकानदारों के मुताबिक बिक्री जोर-शोर से हो रही है। तेज गर्मी के साथ यह और बढ़ेगी। वैसे, पिछले साल की अपेक्षा इस बार प्रति सुराही व मटके की कीमतों में 20 से 30 रुपये का उछाल है, क्योंकि दूसरे राज्यों से यह महंगा ही आ रहा है। यह 50 से लेकर 700 रुपये तक में उपलब्ध है।

मटके का पानी शरीर के तापमान के अनुकूल होता है

दरियागंज स्थित पदमचंद्र मार्ग के सामने मटके बेच रही संतरा देवी ने बताया कि उनके पास झाझर मटका, परेरा मटका, सुराही, मिट्टी के बोतल समेत अन्य उत्पाद हैं, जिनको खरीदने में लोग दिलचस्पी दिखा रहे हैं। खास बात है कि यह दिलचस्पी फ्रीज रखने वाले लोगों के यहां भी बढ़ी है, क्योंकि मटके का पानी शरीर के तापमान के अनुकूल होता है।

 

मिट्टी से बनी बोतलें हैं आकर्षण का केंद्र

आकर्षण के केंद्र में मिट्टी से बनी बोतलें हैं, जिसमें पानी डालकर आसानी से वाहन में रखकर कहीं भी ले जाया जा सकता है। यह बोतलें भी कई आकार व डिजाइन में उपलब्ध हैं। बाजार में ढक्कन वाली बोतल व बिना ढक्कन वाली बोतलें उपलब्ध हैं। इनमें एक लीटर से पांच लीटर तक पानी रखा जा सकता है।

बोतलों की खासी मांग है 

दुकानदार राकेश कुमार ने बताया कि सुराही और मटका वाहनों में रखना मुश्किल भरा है। लेकिन, इसे कहीं भी रखा जा सकता है। अपनी रचनात्मक विशेषताओं के चलते इन बोतलों की खासी मांग है। गाजियाबाद से आए पवन कुमार का कहना है कि इन बोतलों में लंबे समय तक पानी ठंडा रह सकता है और इसे लेकर यात्रा करना भी आसान है। 

यह भी पढ़ें: जानिये- किसी व्यक्ति की धीरे-धीरे क्यों कमजोर होने लगती है याददाश्त, पढ़ें पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.