Move to Jagran APP

Delhi Violence: दिल्ली हिंसा की जांच के लिए गठित एसआइटी की दोनों टीमों ने शुरू की जांच

दिल्ली के उत्तर-पूर्वी जिले में हुई सांप्रदायिक हिंसा की जांच दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच के विशेष जांच दल (एसआइटी) ने शुरू कर दी है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 29 Feb 2020 12:43 AM (IST)Updated: Sat, 29 Feb 2020 12:43 AM (IST)
Delhi Violence: दिल्ली हिंसा की जांच के लिए गठित एसआइटी की दोनों टीमों ने शुरू की जांच
Delhi Violence: दिल्ली हिंसा की जांच के लिए गठित एसआइटी की दोनों टीमों ने शुरू की जांच

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली के उत्तर-पूर्वी जिले में हुई सांप्रदायिक हिंसा की जांच दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच के विशेष जांच दल (एसआइटी) ने शुरू कर दी है। जांच के लिए क्राइम ब्रांच ने उत्तर-पूर्वी जिले के दो थाने भजनपुरा व खजूरी खास में अस्थायी कार्यालय बनाया है। यहां दोनों एसआइटी की टीमें अलग-अलग थानों में बैठकर विस्तृत तफ्तीश करेंगी।

loksabha election banner

एसआइटी टीम फोरेंसिक टीम के साथ अलग-अलग जगहों से नमूने ले रही है

शुक्रवार को एसआइटी ने करावल नगर व दंगा प्रभावित कुछ अन्य इलाके में जाकर सुबह से शाम तक जांच की। सबसे पहले फोरेंसिक टीम के साथ जाकर एसआइटी की टीम अलग-अलग जगहों से नमूने उठाने का काम कर रही है।

एसआइटी की एक टीम पार्षद ताहिर के घर पहुंची और विस्तृत जांच की

इसी कड़ी में एसआइटी की एक टीम डीसीपी जॉय टर्की के नेतृत्व में शुक्रवार को आप के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन के घर पहुंची और वहां कई घंटे तक रुककर विस्तृत जांच की गई। एसआइटी को फोरेंसिक रिपोर्ट में परेशानी आ सकती है, क्योंकि ताहिर हुसैन के घर जाकर मीडियाकर्मियों ने बृहस्पतिवार को दिनभर सुबूतों के साथ छेड़छाड़ की थी।

दोनों एसआइटी टीमों को जांच के लिए इलाके का बंटवारा कर दिया गया

क्राइम ब्रांच के एडिशनल पुलिस कमिश्नर बीके सिंह के मुताबिक दोनों एसआइटी टीमों को जांच के लिए इलाके का बंटवारा कर दिया गया है। एसआइटी में शामिल पुलिसकर्मियों को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है। टीम के कुछ सदस्य जहां-जहां दंगे हुए उन इलाकों में जाकर सीसीटीवी फुटेज खंगाल रहे हैं।

एसआइटी ने भजनपुरा, बृजपुरी, चांदबाग व करावल नगर में खंगाले सीसीटीवी फुटेज

शुक्रवार को एसआइटी ने भजनपुरा, बृजपुरी, चांदबाग व करावल नगर में जाकर सीसीटीवी फुटेज खंगाले। जिन लोगों के घरों, दुकानों, गलियों, शोरूम, पेट्रोल पंप, स्कूल व नर्सिंग होम में कैमरे लगे हैं, उनसे फुटेज मांगे जा रहे हैं। कई लोगों ने जांच में सहयोग करते हुए एसआइटी को फुटेज मुहैया करवाए हैं। वहीं सड़कों पर बड़ी संख्या में दिल्ली सरकार के अलग-अलग विभागों द्वारा कैमरे लगे होने की बात है, उन्हें पत्र लिखकर फुटेज मुहैया कराने की मांग की गई है।

एसआइटी को 1500 सीसीटीवी फुटेज खंगालने पर मिले काफी सुबूत

अब तक 1500 सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा चुके हैं। इससे एसआइटी को काफी सुबूत मिल चुके हैं। जांच में शामिल अधिकतर पुलिसकर्मी स्थानीय थाना पुलिस के साथ मिलकर फुटेज में शामिल दंगाइयों की पहचान करने की कोशिश करने में जुट गए हैं। ताकि उन्हें जांच में शामिल होने के लिए नोटिस भेजा जा सके।

पुलिस की कुछ टीमें चश्मदीदों की तलाश कर रही हैं

पुलिस की कुछ टीमें चश्मदीदों की तलाश कर रही हैं, ताकि उन्हें गवाह बनाया जा सके। टीम जल्द ही इस मामले में गवाहों और आरोपितों को भी नोटिस जारी कर पूछताछ के लिए बुलाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.