Move to Jagran APP

Delhi Farmers Protest: नए कृषि कानून किसानों के हित में, विपक्ष कर रहा गुमराह: रमेश बिधूड़ी

रमेश बिधूड़ी ने कहा कि पहले छोटे किसानों को अपनी फसल कम दाम पर बेचनी पड़ती थी। नए कानून से किसान देश में कहीं भी जाकर अपनी फसल स्वेच्छा मूल्यों पर बेच सकता है। विपक्षी दल नए कृषि कानूनों पर भ्रम फैला रहे हैं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 17 Dec 2020 02:11 PM (IST)Updated: Thu, 17 Dec 2020 02:11 PM (IST)
Delhi Farmers Protest: नए कृषि कानून किसानों के हित में, विपक्ष कर रहा गुमराह: रमेश बिधूड़ी
भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी: फोटो- दैनिक जागरण

दक्षिणी दिल्ली, जागरण संवाददाता। भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी ने बुधवार को पत्रकार वार्ता में कहा कि केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए नए कृषि कानून किसानों के हित में हैं। किसान अब बिचौलियों से मुक्त हो गया है। कृषि कानूनों के विरोध में हो रहे आंदोलन राजनीति से प्रेरित हैं। जो लोग दिल्ली के बॉर्डर पर बैठे हैं वे किसी न किसी राजनीतिक दल से संबंध रखते हैं। जबकि देश के असली किसान इन कानूनों का समर्थन कर रहे हैं। विपक्षी दल किसानों को गुमराह कर रहे हैं।

loksabha election banner

रमेश बिधूड़ी ने कहा कि पहले छोटे किसानों को अपनी फसल कम दाम पर बेचनी पड़ती थी। नए कानून से किसान देश में कहीं भी जाकर अपनी फसल स्वेच्छा मूल्यों पर बेच सकता है। विपक्षी दल नए कृषि कानूनों पर यह कहकर भ्रम फैला रहे हैं कि इससे मंडियां समाप्त हो जाएंगी। जबकि इस कानून में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है। बल्कि सच्चाई यह है कि मंडी वालों ने हमेशा किसानों को कम कीमत पर फसल बेचने के लिए मजबूर किया है। अब देश का किसान मंडियों पर आश्रित नहीं है। जहां भी उसको उसकी फसल का उचित दाम मिलेगा वह वहां अपनी फसल बेच सकता है।

नए कानून से किसानों को मिलेगा फायदाः बिधूड़ी

बिधूड़ी ने कहा कि नए कृषि कानून से छोटे किसानों को बहुत फायदा मिलेगा। नए कानून से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर भी कोई खतरा नहीं है। सरकार ने किसानों से बात करने के लिए सारे विकल्प खोल रखे हैं। सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों ने सात बार किसानों से वार्ता की है। किसानों के अधिकतर संगठन सरकार से सहमत हैं। कुछ संगठन यह कानून वापस लेने के लिए सरकार पर दबाव बना रहे हैं। उन्हें विपक्षी पार्टियों का समर्थन है। बता दें कि दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर किसानों का धरना प्रदर्शन कई दिनों से चल रहा है। मामला सुप्रीम तक पहुंच गया है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.