नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को लेकर बुधवार को संसद भवन परिसर में संसदीय समिति की बैठक हुई। बैठक में कुल 29 सदस्यों में से 23 सदस्य मौजूद रहे। पिछली बैठक में गायब रहे पूर्व क्रिकेटर और पूर्वी दिल्ली के भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने सबसे ज्यादा सवाल पूछे। गंभीर ने गाजीपुर लैंडफिल साइट से कचरा उठाने में हो रही देरी पर सवाल किया।

हर दिन उठ रहा 600 गाड़ी कचरा

इस पर नगर निगम आयुक्त ने बताया कि वहां से हर दिन 600 गाड़ी कचरा उठाया जा रहा है। इस पर उन्होंने कहा कि वहां तो कचरा इससे ज्यादा पहुंच रहा है। इस पर आयुक्त ने जल्द ही इनमें तेजी लाने की बात कही। बता दें कि गंभीर प्रदूषण को लेकर समिति की 15 नवंबर को बुलाई गई बैठक से नदारद थे। इसलिए सोशल मीडिया पर ट्रोल हुए थे। साथ ही विपक्षी दलों ने भी सवाल उठाए थे।

अफसर नहीं आएंगे तो नहीं होगी बैठक: पाल

संसदीय कमेटी के अध्यक्ष जगदंबिका पाल ने बैठक शुरू होने से पहले ही साफ कर दिया कि यदि बैठक में सचिव स्तर के अधिकारी नहीं आएंगे तो बैठक नहीं होगी। साथ ही वह इस मामले की शिकायत लोकसभा अध्यक्ष से भी करेंगे। जरूरत पड़ने पर इस मामले में कैबिनेट सचिव को बुलाया जाएगा।

धीमी पड़ी रफ्तार तो हवा में बढ़ा जहर

तीन दिनों की राहत के बाद बुधवार को दिल्ली-एनसीआर में हवा मंद पड़ते ही एयर इंडेक्स खराब से बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गया। दिल्ली में यह 301 पर पहुंच गया है। प्रदूषक कण हवा में जमा होने लगे हैं और पीएम 2.5 भी तेजी से बढ़ रहा है। इसलिए बुधवार को हल्का स्मॉग भी था। अभी दो दिन यही स्थिति रहने वाली है।

मीटिंग में शामिल नहीं होने पर आम आदमी पार्टी ने भाजपा सांसद पर प्रदूषण के मुद्दे को हल्के में लेने का आरोप लगाया था। आप नेता आतिश ने ट्वीट कर गंभीर पर निशाना साधा था और कहा कि सांसद के पास अपने क्षेत्र की जनता के लिए समय नहीं है। इसके अलावा आरटीओ इलाके में गौतम गंभीर के लापता होने का पोस्टर भी लगे थे।

उधर, गौतम गंभीर ने आप नेताओं को जवाब देते हुए कहा था कि अगर जलेबी नहीं खाने से दिल्ली में प्रदूषण कम होता है वे तो हमेशा के लिए इसे खाना छोड़ देंगे। दरअसल 15 नवंबर को जब बैठक थी तब गौतम गंभीर इंदौर में भारत-बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच की कमेंट्री कर रहे थे। इसी दौरान सोशल मीडिया पर पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण के साथ जलेबी खाने की तस्वीरें वायरल हुई थी। इसके बाद आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जलेबी और गंभीर की फोटो लेकर प्रदर्शन किया था।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Posted By: Prateek Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप