नोएडा [सुरेंद्र राम]। ओखला पक्षी विहार में पक्षियों को पक्षी प्रेमी बहुत जल्द घर बैठे ही लाइव देख सकेंगे। यहां खंभे की मदद से करीब 100 मीटर की ऊंचाई पर एक स्मार्ट कैमरा लगाया जाएगा। यह कैमरा चारों तरफ घूमते हुए एक किलोमीटर की परिधि में मौजूद पक्षियों व अन्य जीवों को कवर करेगा। सॉफ्टवेयर की मदद से कैमरे में रिकॉर्ड हो रहे वीडियो फुटेज ऑनलाइन देखे जा सकेंगे। इसके लिए वन विभाग एक वेबसाइट बनवा रहा है।

विभाग का दावा है कि इस तरह की सुविधा प्रदान करने वाला ओखला पक्षी विहार देश का पहला पक्षी विहार होगा। फिलहाल विभाग सॉफ्टवेयर पर काम कर रहा है और शीघ्र ही पक्षी प्रेमियों के लिए यह सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी।

वन विभाग एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनवा रहा है जो पक्षी विहार में लगे स्मार्ट कैमरे को नियंत्रित करेगा। इस सॉफ्टवेयर की विशेषता यह है कि कैमरे की जद में आने वाले पक्षियों के बारे में पूरी जानकारी लोगों को ऑनलाइन दे सकेगा। विभाग इसके लिए एक वेबसाइट बनाएगा। इस वेबसाइट पर सॉफ्टवेयर की मदद से कैमरे में रिकॉर्ड वीडियो स्वत: अपलोड होते रहेंगे और लोग उन्हें ऑनलाइन देख सकेंगे।

वेबसाइट का एक लिंक लोगों के लिए जारी करेगा। इससे लोग पक्षियों को लाइव देख सकेंगे। ओखला पक्षी विहार में एक हाल बनाकर टीवी स्क्रीन लगाई जाएगी, ताकि पर्यटक भी स्क्रीन पर पक्षियों को लाइव देख सकें। विभाग का कहना है कि ओखला पक्षी विहार में हर साल हजारों की संख्या में विदेशी पक्षी प्रवास करने आते हैं। स्मार्ट कैमरे से सभी पक्षी दिख सकेंगे।

तीन महीने ट्रॉयल के बाद पब्लिक को मिलेगी सुविधा

विभाग पिछले छह महीने से इस योजना पर काम कर रहा है। इस संबंध में एक कंपनी ने विभाग के सामने प्रजेंटेशन दिया था। यह प्रजेंटेशन सफल रहा, जिसके बाद विभाग ने कदम आगे बढ़ाया है। पक्षी विहार के विकास के लिए स्वीकृत 9 करोड़ रुपये मिलने पर काम में तेजी लाई जाएगी। विभाग इसका तीन महीने तक ट्रॉयल करेगा। कमियों को दूर करने के बाद यह सुविधा लोगों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी।

ओखला पक्षी विहार में आने वाले पक्षियों को टीवी या मोबाइल स्क्रीन पर लाइव देखने की सुविधा प्रदान करने पर काम चल रहा है। पक्षी विहार में एक खंभे की मदद से कैमरा लगाया जाएगा, जो सॉफ्टवेयर से नियंत्रित होगा।

गौतमबुद्ध नगर के प्रभागीय वन अधिकारी प्रमोद कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि ओखला पक्षी विहार में आने वाले पक्षियों को टीवी या मोबाइल स्क्रीन पर लाइव देखने की सुविधा प्रदान करने पर काम चल रहा है। पक्षी विहार में एक खंभे की मदद से कैमरा लगाया जाएगा, जो सॉफ्टवेयर से नियंत्रित होगा।

दिल्ली- NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस