Move to Jagran APP

पांव पसाराता बर्ड फ्लू, देशभर में जारी किया जा सकता है अलर्ट

बर्ड फ्लू का खतरा अब केवल दिल्‍ली में नहींं है। फ्लू ने जिस तरह से अपना पांव पसराना शुरू किया है उससे संकेत साफ है कि यह राष्‍ट्रीय समस्‍या बन सकती है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Fri, 28 Oct 2016 05:07 PM (IST)Updated: Fri, 28 Oct 2016 05:48 PM (IST)
पांव पसाराता बर्ड फ्लू, देशभर में जारी किया जा सकता है अलर्ट

नई दिल्ली [ जेएनएन ]। बर्ड फ्लू का खतरा अब केवल दिल्ली में नहींं है। फ्लू ने जिस तरह से अपना पांव पसराना शुरू किया है उससे संकेत साफ है कि यह राष्ट्रीय समस्या बन सकती है। यही कारण है कि अभी तक के हालात को देखते हुए सरकार बर्ड फ्लू से बचाव के लिए अलर्ट जारी करने पर विचार कर रही है।

loksabha election banner

बता दें कि दिल्ली के अलावा ग्वालियर में भी बर्ड फ्लू से पक्षियों की मौत की घटना सामने आई है। दिल्ली में वायरस से प्रकोप को कम करने के लिए उठाए गए कदम के बाद भी पक्षियों की मौत का सिलसिला जारी है।

जहां-जहां पक्षियों का जमावड़ा होता है, वहां पक्षियों के बीट की जांच शुरू कर दी गई है। हालांकि, पशु चिकित्सकों का कहना भी कहना है कि घबराने की जरूरत नहीं है। 14 सालों से देश में बर्ड फ्लू से इंसानों के प्रभावित होने का कोई मामला सामने नहीं आया। इसलिए घबराने जैसी स्थिति नहीं है।

पशुपालन विभाग के अधिकारियों के अनुसार गाजीपुर शल्टर हाउस से ही पूरी दिल्ली में चिकन की आपूर्ति की जाती है। जहां बकायदा डॉक्टरों की टीम मौजूद होती है। डॉक्टर नियमित रूप से एहतियात के तौर पर मुर्गों के बीट की जांच करते हैं।

इसके अलावा विशेषज्ञों की विशेष टीम भी गठित की गई है। इससे पहले दिसंबर 2014 में चंडीगढ़ में बर्ड फ्लू से बतखों की मौत हुई थी। उसके बाद गत 14 अक्टूबर से दिल्ली में चिडिय़ाघर और अन्य इलाकों से पक्षियों के मौत की रिपोर्ट प्रतिदिन आ रही है।

जिसे देखते हुए उन तमाम जगहों से पक्षियों के बीट का सैंपल जांच के लिए उठाए गए हैं। क्योंकि बर्ड फ्लू दूसरे जगहों से उड़कर आने वाले पक्षियों से फैलने का खतरा रहता है। बताया जा रहा है कि इस तरह की जांच अक्सर की जाती है। पशुपालन विभाग को अलर्ट कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.