Move to Jagran APP

Delhi Metro Service News: एनसीआर के लाखों मेट्रो यात्रियों को फिर लगा झटका, यहां जानिये पूरा मामला

Delhi Metro News शुक्रवार को दिल्ली सरकार ने सिनेमा हाल पूरी तरह से खोलने और शादी समारोह में मेहमानों की संख्या बढ़ाकर 200 कर दी है। स्कूल कालेज तक खोलने का एलान कर दिया है लेकिन दिल्ली मेट्रो में यात्रियों की संख्या बढ़ाने की ओर कोई कदम नहीं उठाया है।

By Jp YadavEdited By: Published: Sat, 30 Oct 2021 11:21 AM (IST)Updated: Sat, 30 Oct 2021 11:21 AM (IST)
Delhi Metro Service News: एनसीआर के लाखों मेट्रो यात्रियों को फिर लगा झटका, यहां जानिये पूरा मामला
Delhi Metro Service News: एनसीआर के लाखों मेट्रो यात्रियों को फिर लगा झटका, यहां जानिये पूरा मामला

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वाले लाखों यात्रियों के लिए शुक्रवार को उस समय बुरी खबर आई कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से एलान किया गया कि दिल्ली मेट्रो में यात्रियों को कोई छूट नहीं दी जाएगी। यात्री पहले की तरह दिल्ली मेट्रो में 100 फीसद सिटिंग कैपिसिटी के साथ ही यात्रा कर सकेंगे। इससे दिल्ली-एनसीआर के लाखों मेट्रो यात्रियों को बड़ा झटका लगा है, जो इस इंतजार में थे कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद राहत मिलेगी और खड़े होकर भी यात्रा करने की अनुमति होगी। 

loksabha election banner

गौरतलब है कि शुक्रवार को दिल्ली सरकार ने सिनेमा हाल पूरी तरह से खोलने और शादी समारोह में मेहमानों की संख्या 200 कर दी है। स्कूल, कालेज तक खोलने का एलान कर दिया है, लेकिन दिल्ली मेट्रो में यात्रियों की संख्या बढ़ाने की ओर कोई कदम नहीं उठाया गया है। इस पर लोगों ने सवाल उठाए हैं।

मेट्रो में मिले यात्री की पूरी तरह से अनुमति

दिल्ली मेट्रो के नियमित यात्री अमित मिश्रा की मानें तो राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद तमाम राहत दी जा रही है। यहां तक कि साप्ताहिक बाजार खोलने की भी अनुमति मिल गई है, लेकिन दिल्ली मेट्रो में यात्रियों पूरी क्षमता के साथ सफर नहीं करने दिया जा रहा है।

 

सिनेमा हाल में जाने की छूट तो मेट्रो में क्यों नहीं

एक अन्य मेट्रो यात्री बिन्नी का कहना है कि अब तो सिनेमा हाल में भी 100 फीसद दर्शक क्षमता के साथ फिल्म देखी जा सकेगी तो मेट्रो यात्रियों को क्यों वंचित रखा गया है। दिल्ली मेट्रो के यात्रियों को भी राहत दी जाने चाहिए थी।

मेट्रो यात्रियों के साथ भेदभाव खत्म हो

नजफगढ़ की रहने वाली अंजु शर्मा का कहना है कि स्कूल खुलेंगे, सिनेमा हाल खुलेंगे लेकिन मेट्रो में यात्री सफर नहीं कर पाएंगे। मेरी गुजारिश की है कि कम से कम लोगों को खड़े होकर सफर करने की अनुमति दी जाए। जहां तक शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना है तो वह तो अब भी मेट्रो ट्रेन में नहीं हो रहा है, क्योंकि 100 फीसद सिटिंग कैपिसिटी के साथ यात्री सफर कर रहे हैं।

गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) की ट्रेनों 26 जुलाई से 100 फीसदी क्षमता के साथ परिचालन शुरू किया गया है। इस दौरान यात्रियों के खड़े होकर यात्रा करने पर पूरी तरह से पाबंदी है। फिलहाल सभी सीटों पर लोग बैठकर यात्रा कर  रहे हैं। 

प्रत्येक कोच में 50 लोग ही कर रहे यात्रा

दिल्ली मेट्रो में फिलहाल यात्रियों को खड़े होकर सफर करने की अनुमति नहीं है, लेकिन 100 फीसद सिटिंग कैपिसिटी के साथ लोग सफर कर रहे हैं। इस लिहाज से दिल्ली मेट्रो ट्रेन के प्रत्येक कोच में 50 लोग ही यात्रा कर पा रहे हैं। इससे पहले एक डिब्बे में 300 लोग यात्रा करते थे, 50 सीट पर बैठकर और 250 लोग खड़े होकर यात्रा करते थे।

दिल्ली में लगातार सातवें दिन कोरोना से एक भी मौत नहीं

बता दें कि  राजधानी दिल्ली में कोरोना की संक्रमण दर 0.06 फीसद है। इस वजह से शुक्रवार को कोरोना के 37 नए मामले आए। पिछले 24 घंटे में 48 मरीज ठीक हुए। राहत की बात यह है कि दिल्ली में लगातार सातवें दिन कोरोना से एक भी मरीजों की मौत नहीं हुई। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार दिल्ली में कोरोना के अब तक कुल 14 लाख 39 हजार 788 मामले आ चुके हैं। जिसमें 14 लाख 14 हजार 363 मरीज ठीक हो चुके हैं। मृतकों की कुल संख्या 25,091 है। मौजूदा समय में दिल्ली में 334 सक्रिय मरीज हैं। जिसमें से 164 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। कंटेनमेंट जोन की संख्या 93 है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.