Move to Jagran APP

DU Admission 2021: स्नातक पाठ्यक्रमों में आवेदन करने वाले छात्रों को डीयू ने दी बड़ी राहत

DU Admission 2021 दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले की चाह रखने वाले छात्रों को बड़ी राहत दी है। पंजीकरण फार्म में छात्रों को अब कालेज और पाठ्यक्रम चुनने के दौरान परेशान नहीं होना पड़ेगा। पाठ्यक्रम और कालेज स्वत चयनित होंगे।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 05 Aug 2021 06:07 AM (IST)Updated: Thu, 05 Aug 2021 08:02 AM (IST)
DU Admission 2021: स्नातक पाठ्यक्रमों में आवेदन करने वाले छात्रों को डीयू ने दी बड़ी राहत
डीयू दाखिला फार्म में स्वत: चयनित होंगे पाठ्यक्रम व कालेज

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले की चाह रखने वाले छात्रों को बड़ी राहत दी है। पंजीकरण फार्म में छात्रों को अब कालेज और पाठ्यक्रम चुनने के दौरान परेशान नहीं होना पड़ेगा। पाठ्यक्रम और कालेज स्वत: चयनित होंगे। छात्र चाहें तो पंजीकरण के दौरान इसे बदल भी सकेंगे। डीयू दाखिला समिति के चेयरपर्सन प्रो राजीव गुप्ता ने बताया कि अक्सर छात्र पंजीकरण के दौरान अमुक पाठ्यक्रम या कालेज को चिन्हित करना भूल जाते हैं। इसलिए इस बार फार्म में बड़ा बदलाव करते हुए कालेज और पाठ्यक्रमों को स्वत: चयनित रखा गया हैं।

loksabha election banner

डीयू प्रशासन ने बताया कि इससे छात्रों की मुश्किल कम हो जाएगी। यदि कोई छात्र विज्ञान वर्ग के तहत दाखिला लेना चाहता है, उसके द्वारा प्रदान जानकारी के अनुसार विज्ञान के विभिन्न पाठ्यक्रम पहले से चयनित होंगे। इसी तरह कालेज चुनने के लिए भी छात्र को माथापच्ची नहीं करनी पड़ेगी। यह सुविधा बदली भी जा सकती है। छात्र फार्म भरते समय अपने मनपसंद कालेज और पाठ्यक्रम खुद भी चुन सकता है।

सितंबर में होंगे दाखिले

डीयू प्रशासन ने बताया कि सितंबर के पहले व दूसरे हफ्ते में दाखिले होंगे। डीयू स्नातक पाठ्यक्रमों में आवेदन 2 अगस्त से प्रारंभ हुए हैं। छात्र 31 अगस्त तक आवेदन कर सकेंगे। डीयू सितंबर के दूसरे हफ्ते तक हर हाल में कटआफ जारी कर देगा। ताकि दाखिला प्रक्रिया में विलंब ना हो। अक्टूबर में कक्षाएं प्रारंभ होंगी।

ओपन डेज में छात्रों को दी गई दाखिले की जानकारी

वहीं, स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पहला ओपन डेज बुधवार को आयोजित हुआ। डीयू कार्यवाहक कुलपति प्रो पीसी जोशी, कुलसचिव डा विकास गुप्ता, दाखिला समिति के चेयरपर्सन प्रो राजीव गुप्ता एवं डीन प्रो पिंकी शर्मा छात्रों से मुखातिब हुई। कार्यवाहक कुलपति ने छात्रों को सलाह दी कि फार्म भरते समय सावधानी बरतें। पंजीकरण के समय नियमों को ध्यान से पढ़ें एवं फिर फार्म भरें। क्यों कि एक बार फार्म भरने के बाद जानकारी बदली नहीं जा सकेगी।

कुलसचिव डा विकास गुप्ता ने कहा कि छात्र दाखिले के दौरान दस्तावेज की फोटो कापी रखें। डीयू दस्तावेज जमा करने के लिए पर्याप्त समय देता हैं। जो छात्र साइबर कैफे में फार्म भरने जाते हैं वो अतिरिक्त सतर्कता बरतें। कई बार ऐसा देखा गया है कि साइबर कैफे संचालक पंजीकरण के दौरान आनलाइन पैसे जमा नहीं करता। जिसका खामियाजा छात्र को भुगतना पड़ता है।

कुलसचिव ने छात्रों को बेस्ट फोर और बेस्ट थ्री के बारे में पढ़ने की भी सलाह दी। दाखिला समिति के चेयरपर्सन प्रो राजीव गुप्ता ने दाखिला प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया। उन्होने कहा कि डीयू पोर्टल में दाखिला संबंधी सभी जानकारी आसान भाषा में उपलब्ध है। उन्होने छात्रों को पंजीकरण से पहले मार्कशीट की स्कैन कापी समेत अन्य दस्तावेज रखने की सलाह दी। बकौल प्रो राजीव गुप्ता पहली बार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग कर चैट बाक्स तैयार किया गया है। दाखिला पोर्टल पर छात्र इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.