नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। लोक निर्माण विभाग और यातायात पुलिस ने मिलकर शनिवार को बड़ा फैसला लेते हुए रिंग रोड के सबसे अव्यवस्थित तिराहे में शामिल मजनू का टीला लालबत्ती को बंद कर दिया। इसे अभी ट्रायल के तौर पर बंद कर बैक टू बैक यू-टर्न व्यवस्था लागू की गई है। इसी मार्ग पर रविवार सुबह चंदगीराम अखाड़ा लालबत्ती को भी बंद कर दिया जाएगा।

सहमति मिलने के बाद ही लागू हुई व्यवस्था

मध्य क्षेत्र की पुलिस उपायुक्त (यातायात) अनीता रॉय की सहमति मिलने के दो दिन बाद ही इस व्यवस्था को लागू कर दिया गया। व्यवस्था के तहत किए जा रहे कार्य का निरीक्षण करने लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता अभिषेक राज भी पहुंचे। सिविल लाइन्स क्षेत्र के यातायात पुलिस निरीक्षक वीरेंद्र सिंह यादव ने बताया कि दोनों लालबत्ती पर कार्य दिवस के दिन सोमवार और मंगलवार को दोनों दिन पूरे समय ट्रायल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि ट्रायल सफल होगा।

शनिवार को नहीं रहता ट्रैफिक

शनिवार को इस मार्ग पर यातायात बहुत अधिक नहीं था। मगर गुजरने वाले लोगों ने इस प्रयास की सराहना की है। बता दें कि मजनू का टीला लालबत्ती पर भयंकर जाम लगता है। इसके कारण हजारों वाहन चालकों को प्रतिदिन अत्यधिक असुविधा होती है। अनेक बार तो आपातकालीन वाहन (जैसे रोगी वाहन, पुलिस वाहन, अग्निशमन वाहन आदि) फंसे रहते हैं।

जाम से होती है परेशानी

इसके अतिरिक्त इस जाम से ईंधन की बर्बादी, समय की बर्बादी, प्रदूषण आदि गंभीर दुष्प्रभाव झेलने पड़ रहे हैं। इस लालबत्ती को जाम मुक्त कराने के लिए प्रयास करने वाले गुरु हनुमान सोसाइटी ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय महासचिव अतुल रणजीत कुमार ने कहा कि इन दो लालबत्ती के बंद होने से प्रतिदिन लाखों लोगों को लाभ मिलेगा। इन दोनों लालबत्ती पर बैक टू बैक यू-टर्न व्यवस्था लागू की जा रही है।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस