Move to Jagran APP

बीटिंग रिट्रीट के साथ संपन्‍न हुआ गणतंत्र दिवस समारोह

बीटिंग रिट्रीट गणतंत्र दिवस समारोह के समापन का सूचक है। इस कार्यक्रम में थल सेना, वायु सेना और नौसेना के बैंड पारंपरिक धुन के साथ मार्च करते हैं। यह सेना की बैरक वापसी का प्रतीक है।

By Amit MishraEdited By: Published: Sun, 29 Jan 2017 05:46 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2017 07:53 PM (IST)
बीटिंग रिट्रीट के साथ संपन्‍न हुआ गणतंत्र दिवस समारोह
बीटिंग रिट्रीट के साथ संपन्‍न हुआ गणतंत्र दिवस समारोह

नई दिल्ली [जेएनएन]। 26 जनवरी से शुरू होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह का रविवार को राजपथ के विजय चौक पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के साथ समापन हो गया। रविवार शाम को शुरू हुए इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे। राष्ट्रपति इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होते हैं। कार्यक्रम का नेतृत्व स्क्वाड्रन लीडर जी जयचंद्रन ने किया।

loksabha election banner

इस बार बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी में 16 सेना के बैंड्स के अलावा 16 पाइप एंड ड्रम बैंड शामिल हुए। इसके अलावा पुलिस और अर्धसैनिक बलों के बैंड ने भी हिस्सा लिया। सेरेमनी में 26 से ज्यादा धुनें बजाई जा रही हैं इनमें से ज्यादातर धुनों में भारतीय और पश्चिमी संगीत का मिश्रण नजर आया। जो धुने बजाई जा रही हैं उनमें पटनी टॉप, मनी मस्क, बेनिहाल धुनें शामिल हैं।

यह है बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी

बीटिंग रिट्रीट गणतंत्र दिवस समारोह के समापन का सूचक है। इस कार्यक्रम में थल सेना, वायु सेना और नौसेना के बैंड पारंपरिक धुन के साथ मार्च करते हैं। यह सेना की बैरक वापसी का प्रतीक है। गणतंत्र दिवस के बाद हर वर्ष 29 जनवरी को बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।

यह भी पढ़ें: इतना होनहार नहीं था इसलिए रिपब्लिक डे परेड में हिस्सा नहीं ले पाया: पीएम मोदी

वैसे यह परंपरा अंग्रेजों की देन है। 18 जून 1690 में इंग्लैंड के राजा जेम्स टू ने अपनी सभी सेनाओं के लौटने पर ड्रम बजाने का आदेश दिया था। भारत में इसकी शुरुआत 1950 में हुई। उस समय मिलिट्री के अलावा पाइप्स और ड्रम बैंड्स और ट्रंपेटर्स के साथ आर्मी की अलग-अलग रेजीमेंट्स के बैंड्स भी शामिल हुए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.