Move to Jagran APP

दिल्ली में AQI 300 के पार हुआ तो बढ़ेगी मुसीबत, गुरुग्राम समेत NCR के सभी शहरों में डीजल जेनरेटर पर लगेगा बैन

हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से कहा गया है कि यदि दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के पार जाता है तो डीजल जेनरेटर का संचालन प्रतिबंधित होगा। इस बीच उद्यमियों की मांग है कि AQI को नियंत्रण में रखने के लिए दिल्ली-NCR में ठोस प्रयास किए जाने चाहिए।

By Yashlok SinghEdited By: Aditi ChoudharyPublished: Wed, 05 Oct 2022 08:26 AM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 08:26 AM (IST)
दिल्ली में AQI 300 के पार हुआ तो बढ़ेगी मुसीबत, गुरुग्राम समेत NCR के सभी शहरों में डीजल जेनरेटर पर लगेगा बैन
Diesel generator ban in Delhi-NCR: वायु प्रदूषण में बढ़ोतरी के बीच डीजल जेनरेटर पर लग सकता है प्रतिबंध

नई दिल्ली/गुरुग्राम, जागरण संवाददाता। Diesel generator ban in Delhi-NCR: एक अक्टूबर से प्रभावी ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) को लेकर साइबर सिटी के उद्यमियों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। सबसे अधिक दुविधा डीजल जेनरेटर (Diesel Generator) को लेकर है। इसका संचालन कब करना है और कब नहीं। अभी बिजली कटने के बाद औद्योगिक इकाइयों काम पूर्ण रूप से बंद हो जा रहा है। वह कार्रवाई के डर से डीजल जेनरेटर नहीं चला रहे हैं।

loksabha election banner

उद्यमियों ने की AQI  नियंत्रण में रखने की मांग

अब हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Pollution Control Board) के क्षेत्रीय कार्यालय गुरुग्राम की ओर से स्थिति स्पष्ट कर दी गई है। बोर्ड की ओर से कहा गया है कि यदि दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) 300 के पार जाता है तो डीजल जेनरेटर का संचालन प्रतिबंधित होगा। सूचकांक 300 के नीचे होगा तो बिजली नहीं होने पर डीजल जेनरेटर बैकअप के रूप में चलाया जा सकता है। इस बीच उद्यमियों की मांग है कि वायु गुणवत्ता सूचकांक को नियंत्रण में रखने के लिए दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में ठोस प्रयास किए जाने चाहिए।

डीजल जेनरेटर पर लगेगा पूर्ण प्रतिबंध

हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी कुलदीप सिंह ने कहा कि ग्रेप के संबंधित अभी जो प्रविधान है उसके अनुसार दिल्ली में जब वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के पार जाएगा तब डीजल जेनरेटर पर पूर्ण प्रतिबंध करेगा। उस समय सिर्फ गैस आधारित और रेट्रोफिटेड डिवाइस वाले जेनरेटर को ही निर्धारित समय सीमा में संचालित किया जा सकता है। सूचकांक जब तक 300 या उसके नीचे रहेगा तब तक डीजल जेनरेटर पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। 

यह भी पढ़ें- दिल्ली-NCR के करोड़ों लोगों के लिए राहत की खबर, SAFAR ने जताया अनुमान, पराली का धुआं इस बार कम करेगा परेशान

दिल्ली का प्रदूषण स्तर से होगा फैसला

वहीं, फेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री के महासचिव दीपक मैनी ने बताया कि डीजल जेनरेटर संचालन के मुद्दे पर मेरी हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी से बात हुई है। उन्होंने स्थिति को स्पष्ट किया है कि वायु गुणवत्ता सूचकांक दिल्ली में जब तक 300 या इससे नीचे रहेगा तब डीजल जेनरेटर प्रतिबंधित नहीं रहेगा। फेडरेशन से संबंधित सभी औद्योगिक इकाइयों तक इस जानकारी को पहुंचा दिया गया है।

यह भी पढ़ें- Ravan Dahan 2022: दिल्ली-NCR में इन जगहों पर देख सकते हैं भव्य रावण दहन, दिग्गज हस्तियां भी करेंगे शिरकत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.